हज़ारीबाग:बैंक में डकैती कर भाग रहा था लेकिन महिला थानेदार की बहादुरी से पकड़ा गया था तीन अपराधी,बहादुरी पर गैलेंट्री अवाॅर्ड की सिफारिश होगी

राँची।झारखण्ड के गिरिडीह जिले में सरिया थाना के नगर केसवारी स्थित यूको बैंक को लूटकर भाग रहे तीन अपराधियों को निहत्थे होकर दबाेचने वाली गोरहर थाना की महिला थानेदार राधा कुमारी की बहादुरी पर गैलेंट्री अवाॅर्ड की सिफारिश होगी। उनके साथ अपराधियों को पकड़ने जवानों को भी रिवार्ड मिलेगा।

बता दें सोमवार को बैंक लूट काे अंजाम देकर भाग रहे 6 अपराधियाें में से 3 काे गाेरहर थाना प्रभारी राधा कुमारी ने जवानों के साथ मिलकर पकड़ा था। मंगलवार को पूछताछ के बाद तीनों अपराधियों को जेपी कारा भेज दिया गया। अपराधियों के पास से पुलिस ने बैंक लूट के 4.05 लाख रुपए बरामद किए हैं। उनके पास से एक देसी कट्टा, एक देसी पिस्टल और आठ जिंदा कारतूस भी मिला है।

इस सम्बंध में हजारीबाग एसपी मनोज रतन चौथे ने मंगलवार को कहा कि तीनों अपराधियों को रिमांड पर लेकर पूछताछ की जाएगी। बहादुरी दिखानेवाले पुलिसकर्मियों को रिवार्ड मिलेगा। एसपी ने कहा कि थानेदार को गैलेंट्री अवॉर्ड के लिए सरकार से सिफारिश की जाएगी। कोशिश होगी कि राष्ट्रपति पदक और मुख्यमंत्री पदक का सम्मान इन्हें 26 जनवरी 2022 को मिले। उन्होंने राधा कुमारी की बहादुरी की प्रशंसा की। कहा- महिला थाना प्रभारी ने जान जोखिम में डालकर बैंक लूट गिरोह के सरगना विकास सिंह सहित तीन अपराधियों को गिरफ्तार करने में अहम भूमिका निभाई। वे घायल भी हुई हैं।

अपराधियों ने की थी थाना प्रभारी पर फायरिंग… फिर भी हिम्मत नहीं हारी, खदेड़कर पकड़ा था

बताया गया कि घटना के दिन एसपी के निर्देश पर गोरहर थाना प्रभारी राधा कुमारी, जेएसआई रविंद्र प्रसाद, राजमणि सिंह और सशस्त्र बल थाने के सामने बैरिकेडिंग कर वाहनों की चेकिंग कर रहे थे। तभी शाम 4:10 बजे बगोदर की ओर से एक लाल रंग की अपाचे मोटरसाइकिल पर सवार तीन युवक आते दिखे। बाइक पर बीच में बैठे युवक के हाथों में काले रंग का एयरबैग था। पुलिस उनको रुकने का इशारा किया, लेकिन वे बाइक सेे बैरिकेडिंग को टक्कर मारकर भागने लगे। इस दौरान थाना प्रभारी राधा कुमारी ने बैरिकेडिंग को बाइक के सामने गिराकर भागने से रोक दिया। हालांकि राधा कुमारी भी चोटिल हो गईं।उन्होंने तुरंत संभलकर बरकट्ठा इंस्पेक्टर अमित कुमार लकड़ा और थाना प्रभारी विक्रम कुमार को सूचना देते हुए आगे नाकाबंदी करने का अनुरोध किया। फिर पुलिसकर्मियों के साथ मिलकर बदमाशों का पीछा करने लगीं। इसके बाद एक अपराधी ने पिस्टल से फायरिंग कर दी।पर गोली फंस गई और चली नहीं। इसी दौरान बरकट्ठा इंस्पेक्टर अमित लकड़ा, एसआई विक्रम कुमार भी पहुंच गए और पुलिस दल ने अपराधियों को दौड़ाकर पकड़ लिया। पकड़े गए अपराधियों में गिरिडीह के गांडेय महुआसिंघा का विकास सिंह (25), बिहार के नालंदा हरनौत का सुनील कुमार (28) और राजेंद्र पासवान (29) शामिल हैं। एसपी ने कहा कि गोरहर थाना प्रभारी राधा कुमारी सहित सभी पुलिसकर्मियों ने बहादुरी का काम किया है। सभी को पुरस्कृत किया जाएगा।