राँची में भारी हिंसा,उपद्रव मामले में लोअर बाजार,डेली मार्केट और हिंदपिड़ी थानों में नौ एफआइआर दर्ज,दो दर्जन से ज्यादा नामजद और दस हजार अज्ञात लोगों पर मामला दर्ज

राँची।झारखण्ड की राजधानी राँची के मेन रोड,डेली मार्केट इलाके में भारी हिंसा,उपद्रव मामले में राजधानी के तीन अलग-अलग थानों में नौ एफआइआर दर्ज की गई है। इसमें 26 नामजद व दस हजार अज्ञात को आरोपी बनाया गया है। इनमें डेली मार्केट थाने में तीन केस, लोअर बाजार थाने में पांच केस व हिंदपीढ़ी थाने में एक केस दर्ज किया गया है। इनमें पुलिस-प्रशासन की ओर से चार केस दर्ज कराया गया है। जबकि चार केस अलग-अलग पब्लिक पीटिशन पर दर्ज हुए हैं। जबकि एक केस बिहार सरकार के मंत्री नि‍तिन नवीन की ओर से दर्ज कराया गया है। सभी मामलों में पुलिस ने छानबीन शुरू कर दी है।

वहीं राजधानी राँची में हुए भारी हिंसा के मामले में जांच और उपद्रवियों की धरपकड़ के लिए राँची के सिटी एसपी अंशुमान कुमार के नेतृत्व में एसआइटी का गठन किया गया है। एसआइटी में सिटी डीएसपी दीपक कुमार,कोतवाली डीएसपी प्रकाश सोय,साइबर सेल की डीएसपी यशोधरा,कोतवाली, लोअर बाजार, हिंदपीढ़ी,चुटिया सहित अन्य थानों के थानेदारों को शामिल किया गया है। एसआइटी ने पूरे मामले की छानबीन शुरू कर दी है।

मिली जानकारी के अनुसार डेली मार्केट थाने में दो एफआइआर राँची अंचल के सीओ अमित भगत के आवेदन पर केस दर्ज कराया गया है। जिसमें एक एफआइआर उपद्रव को लेकर, दूसरी एफआइआर मंदिर में तोड़फोड़ को लेकर कराई गई है। जबकि तीसरी एफआइआर बिहार के पथ निर्माण मंत्री नीतिन नवीन के आवेदन पर दर्ज हुई है। जिसमें वाहन में तोड़फोड़ व हमला का आरोप लगाया गया है। लोअर बाजार थाने में दर्ज पांच मामलों में से एक मामला पुलिस की ओर से दर्ज कराया गया है। जबकि चार मामले आम लोगों ने दर्ज कराया है। जिसमें उनपर हमला व वाहनों में तोड़फोड़ को लेकर दर्ज की गई है। इधर, हिंदपीढ़ी थाने में एक केस दर्ज हुई है, जिसकी शिकायतकर्ता पुलिस बनी है। इसमें एकरा मस्जिद के बाहर से नाजायज मजमा लगाकार बिना अनुमति जुलूस निकालने का आरोप है।

डेली मार्केट थाना में शहर अंचल के सीओ अमित भगत द्वारा दिए गए आवेदन में कहा गया है कि बिना अनुमति 22 नामजद व आठ से दस हजार मुस्लिम समुदाय के अज्ञात लोगों ने भाजपा की निलंबित नेत्री नुपूर शर्मा के विवादित बयान के खिलाफ प्रदर्शन के लिए निकले थे। इन्हें उर्दु लाइब्रेरी के पास रोकने की कोशिश की गई। लेकिन पुलिस से धक्का-मुक्की कर आगे बढ़ गए। इसके बाद डेली मार्केट सब्जी मंडी व थाना के सामने इन्हें रोका गया, लेकिन पुलिस पर ही पथराव कर दिया गया। भीड़ को काबू करने के लिए उनपर लाठीचार्ज किया गया। इसपर उपद्रवियों ने पुलिस-प्रशासन पर पथराव शुरू कर दी। भीड़ इतनी उग्र थी कि उन्हें नियंत्रित करने के लिए फायरिंग करना पड़ा। इस फायरिंग में उपद्रवियों को गोली लगी। इसी तरह का आरोप पुलिस द्वारा लोअर बाजार व हिंदपीढ़ी थाने में दर्ज केस में लगाया गया है।