गुमला:आरकेडी कंस्ट्रक्शन कम्पनी के प्लांट में मिक्चर मशीन में पीस गए दो मजदूर,दो मजदूरों की मौत पर भारी बवाल,तोड़फोड़,आगजनी…..

गुमला।झारखण्ड के गुमला जिले के सिसई प्रखंड के रेड़वा स्थित आरकेडी कंट्रक्शन कंपनी के प्लांट में ऑपरेटर और फोरमैन की लापरवाही से मिक्चर मशीन में पीस कर मंगलवार को दो मजदूरों की मौत हो गयी। मृतकों में बिरकेरा महुआटोली निवासी भरत गोप व मुर्गे अंबाटोली निवासी प्रदीप उरांव (20) है।बताया जाता है कि घटना दोपहर करीब एक बजे की है।घटना के बाद प्लांट में मौजूद सभी कर्मचारी फरार हो गये।सूचना पर प्लांट पहुंचे सैंकड़ों ग्रामीणों ने जमकर हंगामा किया।प्लांट के मशीन व वाहनों में तोड़ फोड़ किया।भाग रहे प्लांट के मैकेनिकल फॉरमैन मनोरंजन जेना को खदेड़कर पकड़ा और प्लांट लाकर उसकी जमकर पिटाई की।थानेदार आदित्य कुमार चौधरी दल बल के साथ मौके पर पहुंचकर मनोरंजन जेना को भीड़ से निकालकर अपने वाहन में बैठाया जिससे उसकी जान बची।इसके बावजूद भी भीड़ मनोरंजन जेना को पुलिस की गाड़ी से खींचकर निकालकर पिटाई की। मामले की गंभीरता को देखते हुए थानेदार ने वरीय पदाधिकारियों से अतिरिक्त पुलिस बल की मांग की।इसके बाद एसडीपीओ मनीष चंद्र लाल, सीओ अरुणिमा एक्का, इंस्पेक्टर अनूप केरकेट्टा, इंस्पेक्टर मनोज कुमार, सार्जेंट अर्जुन महथा, सिसई के थाना प्रभारी आदित्य कुमार चौधरी, भरनो के थाना प्रभारी कृष्ण कुमार तिवारी, पुसो के थाना प्रभारी सत्यम गुप्ता, करंज के थाना प्रभारी आशीष भारती, सिसई पुलिस के अधिकारी व जवान सहित पुलिस केंद्र गुमला के करीब 50 जवान घटना स्थल पहुंचे।

वहीं,देखते ही देखते आरकेडी कंपनी की प्लांट पुलिस छावनी में तब्दील हो गयी। पुलिस अधिकारियों व पुलिस बल के द्वारा भीड़ को नियंत्रित किया। लोगों को समझा-बुझाकर मशीन में फंसे शव को शाम चार बजे बाहर निकाला गया।किंतु ग्रामीणों ने अपनी मांगों को लेकर शव को उठाने नहीं दिया।ग्रामीण उग्र होकर नेशनल हाइवे सड़क जाम कर दिया है।जिससे राँची व छत्तीसगढ़ मार्ग जाम हो गया है।

इधर घटना के बाद प्लांट में मौजूद कंपनी के जीएम, सीजीएम, बीपीएम, सुपरवाइजर, इंजीनियर, लेबर ठेकेदार, मशीन ऑपरेटर, वाहन चालक, लेबर स्तर के करीब 350 संख्या में प्लांट में मौजूद कर्मचारी प्लांट छोड़कर भाग गये। भागने के क्रम में ही स्थानीय ग्रामीणों ने फॉरमैन मनोरंजन जेना को खदेड़कर पकड़ा और पीटा।वहीं,आक्रोशित ग्रामीणों द्वारा शाम साढ़े पांच बजे प्लांट में मौजूद एक हाइवा में आग लगा दिया। पुलिस की तत्परता से आग पर काबू पाया गया।हाइवा के चालक सीट जल गया है।

स्थानीय लोगों ने बताया कि आरकेडी कंपनी पलमा से गुमला तक फोरलेन सड़क बना रही है।जब से सड़क का काम कंपनी शुरू की है।कंपनी विवाद में रही है।सड़क निर्माण की गति धीमी है।आये दिन कंपनी के कारण हादसा हो रहा है।कभी अचानक गांव में पत्थर तोड़ने के लिए ब्लास्ट कर देता है।इससे पहले एक युवक की भी कंपनी की लापरवाही से मौत हो गयी थी। गुमला प्रशासन भी कंपनी की इस लापरवाही पर ध्यान नहीं दे रहा है। जिससे कंपनी अपनी मर्जी से सड़क बनवा रहा है। जिससे लोग परेशान हैं।