Jharkhand:पीएम केयर्स के नाम पर फर्जी वेबसाइट बनाकर ठगी करने वाला इंजीनियर सहित दो अपराधी बिहार से गिरफ्तार

हजारीबाग। कोरोना महामारी काल मे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा एक फंड की शुरुआत की गई थी जिसका नाम पीएम केयर्स फंड था। लोग विभिन्न माध्यमों से इस फंड में आर्थिक सहायता राशि भेज सकते हैं। यह जनकल्याण के लिए शुरू किया गया फंड था। लेकिन झारखण्ड के हजारीबाग शहर में जो हुआ वह काफी चौकाने वाला मामला था। यहां शातिर अपराधियों ने पीएम केयर्स की फर्जी वेबसाइट बनाकर लोगों को ठगना शुरू कर दिया था। इसी पीएम केयर्स नाम की फर्जी वेबसाइट बनाकर 52 लाख रूपये की ठगी करने के मामले में हजारीबाग साइबर सेल को बड़ी सफलता हाथ लगी। हजारीबाग पुलिस की साइबर सेल ने पीएम केयर्स नामक फर्जी वेबसाइट बनाने वाला इंजीनियर मुजफ्फरपुर बिहार निवासी रौशन कुमार पिता रवि शंकर शाह को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार रौशन के निशानदेही पर ही बिहार राज्य के नवादा जिले के नूरसराय गांव निवासी रोहित राज पिता नगीना चौधरी को भी हजारीबाग पुलिस ने पकड़ा है। साइबर सेल ने रोशन कुमार के पास से वेबसाइट निर्माण में उपयोग किए गए दो लैपटॉप के अलावा 8 एटीएम,  चेक बुक, बैंक पासबुक सहित पांच मोबाइल भी बरामद किए हैं।

हजारीबाग पुलिस अधीक्षक द्वारा आयोजित प्रेस वार्ता में बताया कि साइबर सेल के थाना प्रभारी इंस्पेक्टर नीरज कुमार सिंह के नेतृत्व में पीएम केयर्स ठगी मामले में दो अन्य अभियुक्त को पकड़ा गया है। एसपी ने बताया कि  9 अप्रैल 2020 को हजारीबाग में पंजाब नेशनल बैंक और यूनियन बैंक के द्वारा सदर थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी ।  प्राथमिकी में फर्जी तौर पर पीएम केयर्स फंड वेबसाइट का निर्माण कर दोनों बैंकों के बचत खाता नंबर को लिंक कर  ठगी की जाने की शिकायत की गई थी। ठगी की यह रकम करीब 52 लाख थी। दर्ज प्राथमिकी के आलोक में जांच के दौरान 11 अप्रैल को हजारीबाग के दो अभियुक्त नूर हसन तथा मोहम्मद इफ्तेखार पिता सिराजुद्दीन को पकड़ा गया था।
जांच के एक माह बाद हजारीबाग के विकास कुमार शर्मा पिता शंकर ठाकुर  और बबलू हेंब्रम  को  पकड़ा गया था । जांच के क्रम में कई और लोगों के नाम सामने आए हैं। जिसकी जांच साइबर सेल कर रही है। छापेमारी दल में पीएसआई विक्रम कुमार , अभिषेक कुमार सिंह ,विक्रम कुमार ,जवान शशि रंजन जायसवाल  के अलावा तकनीकी शाखा के लोग शामिल थे।  वहीं प्रेस वार्ता में एसपी के अलावा प्रशिक्षु आईपीएस निधि बंसल , एसडीपीओ सदर कमल किशोर,  इंस्पेक्टर सह थाना प्रभारी सदर गणेश कुमार सिंह सहित अन्य उपस्थित थे ।