Ranchi:दीपावली काे लेकर हाई अलर्ट पर है अग्निशमन विभाग की टीम,स्टेट फायर ऑफिसर ने जारी किया 4 हेल्पलाईन नंबर।

राँची।दिवाली पर्व काे लेकर अग्निशमन विभाग के कर्मी हाइ अलर्ट पर हैं। शहर के अलावा आस-पास के इलाकाें में आग लगने के बाद तुरंत उसपर काबू पाने के लिए विशेष तैयारी की गई है। दमकल की सभी गाड़ियाें में पानी का पूरा स्टाॅक कराया गया है ताकि किसी भी समय जरूरत पड़ने पर तुरंत उसका इस्तेमाल किया जा सके। वहीं दमकल गाड़ी के ड्राइवर समेत अन्य कर्मियाें काे भी ड्यूटी के दाैरान अलर्ट पर रहने का निर्देश दिय गया है।

स्टेट फायर अाॅफिसर जगजीवन राम ने बताया कि दिवाली पर्व में आग लगने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में विभाग की ओर से भी विशेष एहियात बरता जाता है ताकि कहीं आग लगे ताे तुरंत उसपर काबू पाया जा सके। स्टेट फायर ऑफिसर ने यह भी बताया कि आग लगने के बाद अग्निशमन विभाग काे सूचना देने में लाेगाें काे किसी प्रकार की काेई परेशानी ना हाे, इसके लिए 4 हेल्पलाईन नंबर जारी किया गया है। जारी किए गए हेल्पलाईन नंबर पर 24 घंटे फाेन कर अग्निशमन विभाग की मदद ली जा सकती है।

घर में एक स्थान पर बाल्टी में रखें पानी, दीप जलाते समय बरते विशेष सावधानी

स्टेट फायर ऑफिसर ने लाेगाें से त्याेहार में दीप जलाते समय विशेष सावधानी बरतने की अपील की है। वहीं एेहतियात के ताैर पर लाेगाें से घर के एक जगह पर बाल्टी में पानी स्टाॅक कर रखने की भी अपील की है ताकि किसी जगह पर छाेटे स्तर पर अाग लगे ताे तुरंत उसे बुझाया जा सके। अक्सर ऐसा देखा जाता है कि छाेटे जगहाें पर भी आग लगने के बाद जबतक पानी स्टाॅक कर लाने का प्रयास किया जाता है तबतक आग बड़ा रूप ले चुका हाेता है जिसके बाद उसपर काबू पाना मुस्किल हाेता है। वहीं अगर पानी काे स्टाॅक रखा जाएगा ताे अाग लगने के तुरंत बाद उसे बुझाया जा सकता है जिससे बड़ा हादसा टल सकता है। स्टेट फायर अाॅफिसर ने अाम लाेगाें से दीवाली में विशेष सावधानी बरतने का आग्रह किया है ताकि आग लगने की घटना काे राेका जा सके।

आग लगने के बाद इन नंबर पर फाेन कर अग्निशमन विभाग से ली जा सकती है मदद

–आड्रे हाउंस – 9304953406

–धुर्वा फायर स्टेशन – 7903026435

–डाेरंडा फायर स्टेशन – 9304953404

–पिस्का माेड़ फायर स्टेशन – 9304953405