सिमडेगा:56 छात्राओं और 20 छात्रों को स्मार्टफोन,सिमडेगा जिला पुलिस उपकरण बैंक के माध्यम से वितरण किया गया

सिमडेगा।सामुदायिक पुलिसिंग के बैनर तले सिमडेगा जिला पुलिस उपकरण बैंक के माध्यम से मेधावी एवं असहाय छात्र/छात्राओं के ऑनलाइन पठन-पाठन हेतु निःशुल्क एकत्रित बिल्कुल नये 76 स्मार्टफोन को आज द्वितीय वितरण समारोह में वितरित कर सिमडेगा जिला पुलिस ने स्थापित किया एक कीर्तिमान।

पुलिस महानिदेशक, झारखण्ड, राँची की एक अनोखी सोंच को अमली जामा पहनाते हुए डाॅ0 शम्स तब्रेज़,भा0पु0से0, पुलिस अधीक्षक,सिमडेगा ने दिनांक-02.07.2021 को सिमडेगा जिला पुलिस उपकरण बैंक की शुरूआत सिमडेगा जिला मुख्यालय स्थित सिमडेगा थाना में करते हुए एक कीत्र्तिमान स्थापित किया था।कोविड-19 महामारी सम्बंधी पाबंदियों के कारण अधिकतर आवश्यक सेवायें आॅनलाईन हो चुकी हैं। इनमें शैक्षणिक सेवायें अहम हैं, जिनमें अधिकांश कक्षाएँ एवं परीक्षाएँ डिजीटल एवं आॅनलाईन हो रही हैं। परन्तु आॅनलाईन सेवाओं तक पहुंचने के लिए एक तरह स्मार्टफोन/लैपटाॅप/डेस्कटाॅप कम्प्यूटर और दूसरी तरह ब्राॅड-बैण्ड अथवा मोबाईल डाटा नेटवर्क,दोनों की उपलब्धता आवश्यक है,जो साधन-विहीन मेधावी छात्र/छात्राओं को आज सम्भवतः उपलब्ध नहीं हो पाते एवं इच्छाशक्ति के बावजूद उनका पठन-पाठन ठप हो जा रहा है।

अतःडिजीटल असमानताओं के निराकरण हेतु ‘कम्यूनिटी पुलिसिंग’ अर्थात् ‘सामुदायिक पुलिसिंग’ के तहत् वैसे स्थानीय नागरिक/परिवार,जो अल्प अवधियों में अपने स्मार्टफोन, लैपटाॅप, डेस्कटाॅप कम्प्यूटर के माॅडल बदल लेते हैं तथा वे अक्सर घरांे में अनुपयोगी पड़े रहते हैं या घातक रसायनों वाले इलेक्ट्रोनिक कचरा के रूप में भूमि एवं जल को प्रदूषित करते हैं। डिजीटल असमानताओं एवं इलेक्ट्रोनिक प्रदूषण, दोनों समस्याओं के निराकरण हेतु पुलिस महानिदेशक, झारखण्ड की इस अनोखी पहल को अमली जामा पहनाते हुए सिमडेगा पुलिस के द्वारा सामुदायिक पुलिसिंग के माध्यम से थाना स्तर एवं जिला स्तर पर ‘सिमडेगा जिला पुलिस उपकरण बैंक’ की शुरूआत की गयी ताकि जिला के साधन-विहीन मेधावी छात्र-छात्राओं को स्मार्टफोन का साधन उपलब्ध कराया जा सके।

सिमडेगा जिला के आमजनों से अपनी सहभागिता के रूप में अपने पुराने स्मार्टफोन/लैपटाॅप अपने-अपने थाना/ओ0पी0 क्षेत्र के ‘उपकरण बैंक’ में स्वेच्छा से जमा कराने का अनुरोध कर इसका व्यापक प्रचार-प्रसार सभी पन्द्रह (15) थाना प्रभारी/ओ0पी0 प्रभारी के स्तर से कराया गया। परन्तु सिमडेगा जिला के प्रबुद्ध नागरिकों ने सिमडेगा जिला पुलिस को अपना-अपना बे-इन्तहा (असाधारण) सहयोग प्रदान करते हुए पुराने स्मार्टफोन की जगह नये-नये स्मार्टफोन दिल खोलकर देना प्रारम्भ किया। यह सिमडेगा जिला पुलिस के लिए अत्यन्त ही सुःखद अनुभव है, जिसके लिए सिमडेगा जिला पुलिस परिवार सभी सिमडेगा-वासियों का कोटि-कोटि धन्यवाद करती है एवं पुलिस कप्तान को सिमडेगा-वासियों पर गर्व है। हमारे सभी थाना प्रभारी एवं ओ0पी0 प्रभारी ने भी अपने जिले के इस मुहिम में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया है। स्कूल के प्रधानाध्यापक सहित प्रेस एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया का सहयोग भी निरन्तर जिला पुलिस टीम को मिलता रहा है।

उल्लेखनीय है कि आज के इस द्वितीय स्मार्टफोन वितरण समारोह में ‘सामुदायिक पुलिसिंग’ के ‘‘सिमडेगा जिला पुलिस उपकरण बैंक’’ के माध्यम से मेधावी एवं असहाय छात्र/छात्राओं के आॅन-लाईन पठन-पाठन हेतु निःशुल्क एकत्रित बिल्कुल नये कुल-76 (छिहत्तर) स्मार्टफोन का वितरण किया गया। कुल-76 छात्र/छात्रायें, सिमडेगा जिला के कुल-33 (तैंतीस) विद्यालयों से सम्बद्ध हैं, जिनमें से नये स्मार्टफोन प्राप्त करने वाले छात्रों की संख्या कुल-बीस (20) तथा छात्राओं की संख्या कुल-छप्पन (56) है।

यहाँ यह भी उल्लेखनीय है कि विगत: 26 जुलाई, 2021 को प्रथम स्मार्टफोन वितरण समारोह में उपकरण बैंक, सिमडेगा ने कुल-17 विद्यालयों के 36 छात्र/छात्राओं को स्मार्टफोन वितरण किया था। अर्थात् अब तक 76+36=112 स्मार्टफोन वितरण किया जा चुका है।

उपकरण बैंक के कार्यों की विवेचना यह है कि जमा किए गये प्रत्येक उपकरण के सम्बंध में विधिवत् प्राप्ति रसीद (थाना सनहा सहित) अपनी स्वेच्छा से उपकरण जमा करने वाले गणमान्य सभी लोगों को प्रमाण स्वरूप दी जाती रही है जिससे उन्हें संतुष्टि होगी कि उनके उपकरण का सदुपयोग होगा एवं दुरूपयोग किए जाने की स्थिति में जमाकर्ता जिम्मेदार नहीं होंगे। थाना स्तर पर स्थापित ‘थाना/ओ0पी0 उपकरण बैंक’ में जमा किये गये सभी उपकरणों को जिला स्तर के ‘सिमडेगा जिला पुलिस उपकरण बैंक’ में जमा करा दिया गया। जमा किए गये स्मार्टफोन/लैपटाॅप/डेस्कटाॅप कम्प्यूटर का स्कूल एवं काॅलेजों के प्राचार्यों/प्रधानाध्यापक की अनुशंसा के आधार पर असहाय एवं मेधावी छात्र/छात्राओं के बीच वितरण किया जा रहा है ताकि इसका उपयोग कर के ऑन-लाईन अपना पठन-पाठन जारी रख सकें एवं अपने-आप को बेसहारा न समझें।

जिला का पुलिस कप्तान होने के नाते सिमडेगा जिला के समस्त प्रबुद्ध नागरिकों/आम लोगों से एक बार फिर करबद्ध निवेदन है कि वे सिमडेगा जिला पुलिस के स्तर से ‘सामुदायिक पुलिसिंग’ के तहत् एक अच्छी पहल के रूप में ‘सिमडेगा जिला पुलिस उपकरण बैंक’ के माध्यम से डिजीटल असामनताओं के निराकरण तथा असहाय, साधन-विहीन एवं मेधावी छात्र/छात्राओं के पठन-पाठन को जारी रखने हेतु कृपया अपना पूर्ण सहयोग प्रदान करें।

द्वारा:मीडिया सेल,
पुलिस अधीक्षक कार्यालय, सिमडेगा।