चाईबासा: रेलवे ट्रैक से बरामद शवों का राज खुला,पारिवारिक विवाद और इमली पेड़ की हिस्सेदारी को लेकर की गई थी हत्या,पाँच गिरफ्तार…

 

चाईबासा।झारखण्ड के पश्चिमी सिंहभूम जिले की पुलिस ने केंदपोसी तालाबुरु रेलवे ट्रैक से तीन शव बरामद होने के मामले का 24 घंटे में खुलासा कर दिया है। ये पूरा मामला जिला के हाटगम्हरिया थाना क्षेत्र की है। जहां शनिवार को क्षत-विक्षत अवस्था में तीन शव बरामद किये गये थे।इस मामले में पुलिस अधीक्षक आशुतोष शेखर ने प्रेस कांफ्रेंस कर जानकारी दी।उन्होंने बताया कि शनिवार को करीब 7 बजे सुबह पूर्णचंद्र इचागुटू, केंदपोसी रेलवे स्टेशन मास्टर के द्वारा एक लिखित सूचना प्राप्त हुई थी कि हाटगम्हरिया थाना अंतर्गत केंदपोसी इलिगढ़ा स्टेशन के बीच डाउन लाइन KM 343/12-14 ट्रैक में एक महिला और दो बच्चों का शव पड़ा हुआ है।इस सूचना की सत्यापन एवं आवश्यक कार्रवाई के लिए अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी जगन्नाथपुर के नेतृत्व में पुलिस की टीम घटनास्थल पर पहुंची। जहां पर एक अज्ञात महिला और दो बच्चों का शव रेलवे ट्रैक पर पड़ा हुआ है।जिसे प्रथम दृष्टया से प्रतित होता है कि किसी अज्ञात व्यक्तियों के द्वारा हत्या कर रेलवे पटरी पर रख दिया गया है ताकि घटना का स्वरुप ट्रेन से कट कर आत्महत्या करने का प्रतीत हो।

जिसके बाद विधिवत आवश्यक कार्रवाई करते हुए ग्रामीणों की मदद से महिला के घर का सत्यापन किया गया।जहां पर महिला की बेटी को लेकर घटनास्थल लाकर शव की शिनाख्त करायी गयी। बच्ची ने शव की पहचान माँ रोयवारी सिंकु (35 वर्ष, पति- बिनु सिंकु) और अपने भाई-बहन के रूप में की। पुलिस ने इस संबंध में महिला की बेटी से पूछताछ की। जिसके आधार पर पांच अभियुक्तों के खिलाफ हाटगम्हरिया थाना अंतर्गत मामला दर्ज किया गया।

एसपी आशुतोष शेखर ने बताया कि घटना की संवेदनशीलता और गंभीरता को देखते हुए त्वरित गति से कांड के उद्भेदन एवं विशेष अनुसंधान के लिए अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी जगन्नाथपुर के नेतृत्व में एक विशेष अनुसंधान दल का गठन किया गया।रविवार को एसआईटी के द्वारा वैज्ञानिक तरीके से अनुसंधान और छापामारी कर इन अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया।गिरफ्तार अभियुक्तों की स्वीकारोक्ति बयान के आधार पर और उनकी निशानदेही पर इस कांड में इस्तेमाल लाठी-डंडे को जब्त किया गया।

इस कांड के सभी अभियुक्तों ने अपने स्वीकारोक्ति बयान में इस हत्याकांड को अंजाम देने का मुख्य कारण परिवारिक विवाद और इमली पेड़ की हिस्सेदारी को बताया।जिसको लेकर लाठी-डंडे से मार कर उनकी हत्या करने की बात बतायी गई। सभी गिरफ्तार अभियुक्तों और महिला एक ही परिवार के सदस्य हैं।गिरफ्तार अभियुक्तों में मंगल सिंह सिंकु (32 वर्ष), मोटरा सिंकु (23 वर्ष), जोगेन सिंकु (22 वर्ष), सोमा सिकु (20 वर्ष), टुपरा सिंकु (31 वर्ष) शामिल हैं। ये सभी हाटगम्हरिया थाना अंतर्गत उपरटोला बड़ा नुरदा गांव के रहने वाले हैं।जिसमें तीन अभियुक्त महिला के देवर, एक अभियुक्त जेठ और एक अभियुक्त महिला का चाचा ससुर है।गिरफ्तार सभी अभियुक्तों को जेल भेज दिया गया है।