Ranchi:कोलकाता पुलिस ने 50 लाख रुपये के साथ गिऱफ्तार अधिवक्ता राजीव कुमार के घर और भाई के तुपुदाना में राइस मिल में की छापेमारी

राँची।झारखण्ड हाईकोर्ट के अधिवक्ता राजीव कुमार को 50 लाख रुपये के साथ कोलकाता पुलिस ने गिरफ्तार किया था। उनकी गिरफ्तारी के बाद कोलकाता पुलिस की सीआईडी टीम ने राँची में भी अधिवक्ता से जुड़े दो ठिकानों पर गुरुवार को छापेमारी की। अधिवक्ता राजीव कुमार के अरगोड़ा थाना क्षेत्र में गौरीशंकर नगर के 65ए स्थित आवास और तुपुदाना ओपी क्षेत्र स्थित उनके भाई अनीश कुमार की शाकंभरी राइस मिल छापेमारी की। सूचना है कि कोलकाता सीआईडी ने दोनों ही जगहों से महत्वपूर्ण दस्तावेज के अलावा डिजिटल साक्ष्य भी जुटाया है। कोलकाता पुलिस की छापेमारी में राँची पुलिस भी विधि व्यवस्था के लिए साथ थी। हालांकि, एक सूचना यह भी वायरल है कि कोलकाता पुलिस की टीम के पहुंचने से पहले ही शाकंभरी राइस मिल में हलचल तेज थी और कुछ लोग मिल के पीछे के रास्ते से निकल गए। हालांकि इसकी अधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है। छापेमारी के वक्त कोलकाता पुलिस के साथ राइस मिल में तुपुदाना ओपी प्रभारी मीरा सिंह भी मौजूद थीं।

इधर जानकारी मिली है को कोलकाता पुलिस 3 पते पर छापेमारी कर रही है, सभी गिरफ्तार हाई कोर्ट वकील राजीव कुमार के हैं और तीन डायरी बरामद की हैं जहां नकद लेनदेन का विवरण दिया गया है।वहीं चैट, डिजिटल सबूत बताते हैं कि पीआईएल करने वालों के साथ पैसे के बारे में चर्चा हुई थी। पुलिस को कई संपत्तियों के डीड भी मिले हैं।जिसमें राँची में 7 एकड़ में फार्म हाउस, उनके 3 मंजिला घर के अलावा 16 फ्लैट, नोएडा में फ्लैट और ग्रेटर में कार्यालय शामिल हैं। जांच जारी है।

31 जुलाई को कोलकाता में हुए थे अधिवक्ता गिरफ्तार

अधिवक्ता राजीव कुमार को कोलकाता पुलिस ने 31 जुलाई को 50 लाख रुपये के साथ गिरफ्तार किया था। उनपर आरोप है कि उन्होंने एक जनहित याचिका को मैनेज करने के लिए शिकायतकर्ता व्यवसायी अमित अग्रवाल से एक करोड़ की मांग की थी। उसके बाद ही पहली किश्त के रूप में 50 लाख रुपये रिश्वत लेते उन्हें कोलकाता पुलिस ने गिरफ्तार किया था। उनके खिलाफ कोलकाता के हेयर स्ट्रीट थाने में अमित अग्रवाल ने प्राथमिकी दर्ज कराई थी। जिसका अनुसंधान कोलकाता सीआईडी की टीम कर रही है।

कोलकाता पुलिस को जानकारी देकर अमित अग्रवाल ने निकाले थे पैसे

व्यवसायी अमित अग्रवाल कोलकाता पुलिस को जानकारी देते हुए 50 लाख रुपए अधिवक्ता को देने के लिए बैंक से निकाले थे। उनका साल्टलेक सिटी के सेक्टर तीन में आवास है। वे अरोड़ा स्टूडियो प्राइवेट लिमिटेड निदेशक हैं और इसके अलावा उनका झारखंड के जामताड़ा में मिहिजाम वनस्पति लिमिटेड नामक कंपनी है। उन्होंने कोलकाता पुलिस के संज्ञान में ही बैंक से 50 लाख रुपये निकाले थे, जिसका पूरा ब्योरा कोलकाता पुलिस को दिया है।