Ranchi:झारखण्ड रक्तदाता दिवस मनाया गया,हरमू हॉस्पिटल से हुआ शुभारंभ हुआ,राज्य भर में सैकड़ों लोगों ने रक्तदान किया

राँची।झारखण्ड में 24 मई (मंगलवार) को झारखण्ड रक्तदाता दिवस मनाया गया।झारखण्ड रक्तदाता दिवस का उद्घाटन राम कृष्णा मिशन राँची के भवेशानंद जी महाराज ने हरमू हॉस्पिटल व रिसर्च सेंटर से किया। राजधानी राँची में इसका आयोजन हरमू हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर ,RIMS व CCL गांधीनगर हॉस्पिटल में किया गया। अन्य जिलों में जिला सदर अस्पताल के ब्लड बैंक में इसकी सुविधा सुनिश्चित कराई गयी थी। आज के रक्तदान शिविर में प्रदेश के सैकड़ो लोगो ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। हरमू हॉस्पिटल में सर्वाधिक 120 यूनिट ब्लड कलेक्ट किया गया। झारखण्ड के अधिकतर जिलों में सुबह 9 बजे से शाम के 5 बजे तक रक्तदाता आते रहे।

झारखण्ड रक्तदाता दिवस पिछले 5 वर्षो से मेडिकल हेल्थ एडवाइजरी कॉउन्सिल के तत्वाधान में मनाया जाता है। इस बार इसको एक व्यापक रूप देते हुए सभी जिलों तक पहुचाने की कोशिस की गयी। आयोजन के प्रमुख डॉ सुहास तेतरवे ने अपना 65वा रक्तदान करते हुए कहा की रक्तदान से जुड़ी भ्रांतियों और अवेयरनेस के अभाव लोग रक्तदान नहीं करते हैं। झारखण्ड रक्तदाता दिवस की की सफलता हमें इस जागरूकता पर और मजबूती से कार्य करने के लिए प्रेरित करती है। मुंबई बेस्ड एल्डर केयर कंपनी “आपकीलाठी (Aapkilathi)” के टेक्नोलॉजी हेड व जागरूकता अभियान कन्वेनर सुमंत पुष्प ने कहा के सबसे ज्यादा कमी फर्स्ट टाइम डोनर्स की है , इसके लिए हमने डिजिटल कैंपेन चलाकर करीब 10 से 12 लाख लोगो तक इस बात को पहुचाया। जिसमे इंस्टाग्राम और अन्य सोशल इंफ्लुंसर्स का योगदान महत्वपूर्ण रहा।

यह आयोजन रीम्स ब्लड बैंक इंचार्ज डॉ सुषमा कुमारी व ब्लड बैंक की टीम डॉ उषा सरोज व श्रीमती कविता के निगरानी में किया गया। मौके पर मेडिकल हेल्थ एडवाइजरी कौंसिल के अध्यक्ष डॉ V. K. Verma, सचिव डॉ अनल सिन्हा, उपाध्यक्ष M. k. Mishra के साथ साथ जिंदल के GM कर्नल समित साहा व आपकीलाठी के CEO विनय झा भी मौजूद थे। CCL गांधीनगर अस्पताल का प्रबंधन डॉ रत्नेश जैन व डॉ अनीता के निगरानी में किया गया। अलग अलग विभाग व संसथान के 20 अन्य डॉक्टरों ने भी हिस्सा लिया। हरमू हॉस्पिटल के हेल्थ केयर स्टाफ सुमन , सुनीता , आशा , सुकांति, उमापति, अंजू , ब्रजेश , अमाद , व अन्य का सहयोग सराहनीये रहा। आपकीलाठी संस्था के मंगेश झा व सुधांशु ने भी अधिक से अधिक लोगो को जागरूक करके दिवस की सफलता में भूमिका निभाई।

ज्ञांत हो के इस कैंप के हर रक्तदाता को आपकीलाठी संस्था के द्वारा ACTAGE हेल्थ APP का प्रीमियम सब्सक्रिप्शन के साथ उनके नाम से एक पेड़ लगाया जायेगा व रक्तदाताओ को हरमू अस्पताल की तरफ से एक वर्ष के लिए निःशुल्क हेल्थ इन्स्योरेन्स कार्ड (HHRC) प्रदान किया जायेगा।