Ranchi:उपायुक्त ने की आपूर्ति से संबंधित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा,कम खाद्यान्न वितरण पर बीएसओ को शोकाॅज करने का निदेश।

राँची।एक सप्ताह के बाद आज दिनांक 06 जुलाई 2021 को पुनः उपायुक्त राँची श्री छवि रंजन ने खाद्य आपूर्ति से संबंधित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की। समाहरणालय ब्लाॅक ए स्थित उपायुक्त सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में जिला आपूर्ति पदाधिकारी श्री शब्बीर अहमद, सभी सहायक जिला आपूर्ति पदाधिकारी, पणन पदाधिकारी एवं प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी उपस्थित थे।

एनएफएसए और जेएसएफएसएस के खाद्यान्न उठाव एवं वितरण की समीक्षा

बैठक के दौरान उपायुक्त श्री छवि रंजन ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के तहत आवंटित खाद्यान्न वितरण की समीक्षा की। उन्होंने प्रखंडवार सभी बीएसओ से जून माह में योजना के अंतर्गत खाद्यान्न उठाव एवं वितरण की जानकारी ली। उपायुक्त ने कांके प्रखंड और रांची अनुभाजन क्षेत्र में कम खाद्यान्न वितरण पर संबंधित एमओ/बीएसओ को शोकाॅज करने का निदेश दिया। उपायुक्त द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और झारखण्ड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के तहत जून माह में आवंटित खाद्यान्न का शत-प्रतिशत वितरण सुनिश्चित करने का आदेश दिया गया।

कम खाद्यान्न वितरण पर बीएसओ को शोकाॅज करने का निदेश

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और झारखण्ड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के तहत जून माह के खाद्यान्न उठाव और वितरण की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने औसत से कम प्रदर्शन करनेवाले सभी पणन पदाधिकारियों/प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारियों को शोकाॅज करने का निदेश दिया। उन्होंने जिला आपूर्ति पदाधिकारी श्री शब्बीर अहमद को इस संबंध में आवश्यक दिशा निदेश दिये।

राशन कार्ड के लंबित आवेदनों का जल्द करें निष्पादन

उपायुक्त ने बैठक के दौरान लाल एवं हरा राशन कार्ड के लंबित आवेदनों की भी समीक्षा की। उन्होंने सभी प्रखंडों में आवेदनों की क्या स्थिति है, बैठक के दौरान स्वयं ऑनलाइन चेक किया। बीएसओ लेवल पर लंबित आवेदनों पर नाराजगी जताते हुए उपायुक्त ने जिला आपूर्ति पदाधिकारी को संबंधित बीएसओ से स्पष्टीकरण मांगने को कहा। उन्होंने कहा कि जो भी योग्य लाभुक हैं उनका जल्द से जल्द राशन कार्ड बनायें। उपायुक्त ने अगले महीने तक डीएसओ/बीएसओ लेवल पर लंबित मामलों का निष्पादन सुनिश्चित करने का निदेश दिया। साथ ही 8 एवं 9 जुलाई को ग्रामीण क्षेत्रों के सभी प्रखण्डों एवं रांची शहरी क्षेत्र के सभी अंचल कार्यालयों पर हरा कार्ड आवेदन प्राप्ति सम्बंधी विशेष शिविर लगाए जाने का निर्देश दिया गया।

जरुरतमंदों तक अनाज पहुंचायें नहीं तो कार्रवाई’

उपायुक्त श्री छवि रंजन ने कहा कि कोेरोना काल में जरुरतमंदों तक अनाज पहुंचाना हमारी जिम्मेदारी है। सभी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी गंभीरता से कार्य करें, इस बात का विशेष ध्यान रखें कि जो योग्य लाभुक हैं उन तक योजना का लाभ पहुंचे। उपायुक्त ने कार्य में लापरवाही बरतने पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी।नमक-चीनी के उठाव एवं वितरण की भी समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निदेश दिये।

जिनका आधार नहीं उनका अनाज कैसे उठाया जा रहा है?’

बैठक में आधार सीडिंग की प्रगति की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने शत प्रतिशत आधार सीडिंग हेतु कार्य में तेजी लाने का निदेश संबंधित पदाधिकारियों को दिया। उपायुक्त ने कहा कि जिनका आधार कार्ड नहीं है और उनका नाम राशन कार्ड में दर्ज है, वैसे लोगों का अनाज कैसे उठाया जा रहा है। उपायुक्त ने जिला आपूर्ति पदाधिकारी को इस संबंध में टीम बनाकर जांच करवाने का निदेश दिया ताकि ये पता चल सके कि ऐसे लोगों के नाम से फर्जी कार्ड तो नहीं बनाये गये। उपायुक्त ने कहा कि जिनके पास आधार कार्ड नहीं वैसे लोगों को चिन्हित कर उनका आधार कार्ड भी बनवायें।