Jharkhand:चुनाव आयोग ने देवघर उपायुक्त को किया शो-कॉज,पूछा है कि छह महीने बाद भाजपा सांसद पर एक ही मामले में 5 थानों में क्यों कराई एफआईआर

देवघर।झारखण्ड के देवघर उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री को चुनाव आयोग ने शो-कॉज किया है। उन्हें यह शो-कॉज भाजपा सांसद श्री निशिकांत दुबे पर एक ही दिन में 5 थानों में एफआईआर दर्ज कराने के मामले में किया है। आयोग ने उपायुक्त से पूछा है कि आदर्श आचार संहिता उल्लंघन मामले में गोड्‌डा सांसद पर 6 महीने की देरी से क्यों एफआईआर दर्ज कराई गई है ?


वहीं आयोग ने इस सम्बंध में डीसी से कारण बताने के लिए कहा है कि आखिर मौखिक तौर बीडीओ से केस दर्ज कराने के लिए किस आधार पर कहा गया !जिस थाना क्षेत्र में आचार संहिता लागू नहीं था उस क्षेत्र के थानों में भी केस क्यों दर्ज कराया गया? एफआईआर करने से पहले आयोग को इसकी सूचना क्यों नहीं दी गई ?

क्या है पूरा मामला

बता दें,देवघर उपायुक्त के खिलाफ सोशल मीडिया पर लिखने के लिए गोड्‌डा सांसद निशिकांत दुबे पर 26 अक्टूबर को दे‌वघर जिले के 5 अलग-अलग थानों में 5 केस दर्ज किए गए थे। दरअसल, मधुपुर विधानसभा उप-चुनाव के दाैरान सांसद ने डीसी की कार्यशैली पर सवाल उठाते हुए कई पोस्ट किए थे। उन्हीं काे आधार बनाते हुए नगर थाना, देवीपुर थाना, बुढैई थाना, मधुपुर थाना और चितरा थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी।

आयोग ने मामले को गंभीरता से लिया:

आयोग ने इस पूरे मामले को गंभीरता से लिया है। झारखण्ड के मुख्य निवार्ची पदाधिकारी को इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया के प्रिंसिपल सेक्रेटरी ने उपायुक्त से 7 दिन के भीतर जवाब पूछने के लिए कहा है। इतना ही नहीं 10 दिन के भीतर राज्य के मुख्य निवाची पदाधिकारी को भी यह जवाब सबमिट करने के लिए कहा है।