राँची पुलिस और नक्सली मुठभेड़:एसएसपी की स्पेशल टीम (क्यूआरटी) की एक और कामयाबी,कुख्यात एरिया कमांडर को मुठभेड़ में मार गिराया

राँची।राजधानी राँची जिले के ठाकुरगांव थाना क्षेत्र में सोमवार रात पुलिस और पीएलएफआई उग्रवादियों में मुठभेड़ हो गई।इस मुठभेड़ में एरिया कमांडर विशाल शर्मा को मार गिराया है।मिली जानकारी के अनुसार विशाल का दस्ता किसी बड़ी घटना को अंजाम देने के लिए ठाकुरगांव इलाके में भ्रमणशील था।इसकी सूचना एसएसपी कौशल किशोर को मिली।सूचना मिलते ही एसएसपी के सबसे तेज दस्ता क्यूआरटी और ठाकुरगांव सहित कई थाने की पुलिस ने घेराबंदी की तब उग्रवादियों ने पुलिस पर फायरिंग शुरू कर दी, जवाबी कार्रवाई में विशाल मारा गया।

एनकाउण्टर स्पेस्लिस्ट टीम ने फिर दिखाया बहादुरी

मिली जानकारी के मुताबिक,शुक्रवार की रात इटकी इलाके में आगजनी की घटना हुई थी,इस घटना में विशाल और उसके दस्ते ने घटना को अंजाम दिया था।उसके बाद एसएसपी की स्पेशल टीम और इटकी,मांडर,रातू,बुढ़मू और ठाकुरगांव थाना पुलिस इस दस्ते के पीछे लगी थी।दो दिन से क्यूआरटी और पांचो थाना पुलिस ने घेराबंदी की थी।इसी बीच सोमवार रात एसएसपी को सूचना मिली कि पीएलएफआई का एरिया कमाण्डर विशाल ठाकुरगांव इलाके में आया है और इसके साथ दस्ते कई उग्रवादी शामिल है।सभी एक जगह जूटे हैं। उसके बाद एसएसपी ने तुरंत अपनी स्पेशल टीम जिसका नेतृत्व एनकाउंटर स्पेस्लिस्ट प्रवीण तिवारी कर रहे थे।मौके पर रवाना हुए और पांचो थाना की पुलिस ठाकुरगांव थाना,बुढ़मू थाना, से आधा किलोमीटर की दूरी पर स्थित मुड़ला टोली में पुलिस और पीएलएफआई उग्रवादियों के बीच मुठभेड़ हो गयी।आधे घंटे चली गोलीबारी में पीएलएफआई का एरिया कमांडर विशाल को एनकाउंटर स्पेस्लिस्ट टीम ने मार गिराया।वहीं विशाल के दस्ते के बाकी उग्रवादी अंधेरे का फायदा उठाकर भागने में कामयाब हुए।उसके बाद मौके पर झारखण्ड जगुआर और राँची पुलिस की टीम का सर्च अभियान चलाया जो अभीतक जारी है।मारा गया उग्रवादी विशाल शर्मा उर्फ विशाल साहू रातू,नगड़ी,इटकी,मांडर,बुढ़मू,ठाकुरगांव समेत अन्य इलाके में सक्रिय था।गुमला जिले का रहने वाला बताया जाता है।इसके उप्पर करीब दो दर्जन मामले दर्ज है।

उग्रवादियों ने पुलिस को देखते ही गोलीबारी शुरू कर दी और विशाल भागने लगा

बताया जाता है जैसे ही पुलिस ने इलाके के एक घर के पास पहुँची।उग्रवादी गोली चलाने लगा।दोनों ओर से तीन दर्जन से ज्यादा राउंड फायरिंग हुई।इस गोलीबारी के दौरान ठाकुरगांव थाना के सब इंस्पेक्टर आशीष कुमार,रातू थाना के चमरा मिंज और क्यूआरटी टीम के जवान बाल बाल बच गए।उग्रवादियों की ओर से अंधाधुंध फायरिंग देख एसएसपी की स्पेशल टीम (क्यूआरटी) एक जवान ने अचूक निशाना साधते हुए एक उग्रवादी को ढेर कर दिया।जिसकी पहचान एरिया कमांडर विशाल के रूप में हुई है।वहीं विशाल के ढेर होते ही और पुलिस को भारी पड़ता देख विशाल के दस्ते में शामिल उग्रवादी जंगल के रास्ते भाग निकले। रात में एसएसपी के अलावा ग्रामीण एसपी नौशाद आलम सहित कई अफसर मौके पर पहुँच मुठभेड़ का जायजा लेते रहे।

मजिस्ट्रेट के रूप में सीओ मौके पर पहुँचे हैं

मंगलवार की सुबह एफएसएल की टीम और मजिस्ट्रेट के रूप में सीओ घटना स्थल पर पहुँचे हैं।शव का पंचनामा और अन्य जांच के बाद शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए रिम्स भेजा जाएगा।वहीं मुठभेड़ की खबर मिलते ही भारी संख्या में आसपास के लोग जमा हो गए हैं।

देर रात तक चला सर्च अभियान

मुठभेड़ के बाद पुलिस उग्रवादियों की तलाश में जुटी हुई है।मुड़ला टोली और आसपास के जंगल में पुलिस की टीम ने रात भर सर्च अभियान चलाया। इस दौरान पुलिस को जंगल से कुछ हथियार भी मिले हैं।

एक सफ्ताह पूर्व बुढमू-ठाकुरगांव सीमा पर हुआ था मुठभेड़:

बुढमू-ठाकुरगांव की सीमा पर स्थित जंगल में एक सप्ताह पहले भी टीपीसी उग्रवादियों और राँची पुलिस के बीच मुठभेड़ हुआ था। एरिया कमांडर विनोद महतो उर्फ मुरारी जी अपने दस्ते के साथ जंगल में पार्टी मना रहा था। इसकी जानकारी मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और दोनों ओर से 60 राउंड फायरिंग हुई थी।