Ranchi:कुख्यात अपराधी गेंदा सिंह जमानत मिलने के बाद जेल से छूटा…इस बार सीसीए प्रस्ताव काम नहीं आया….

राँची।बिरसा मुंडा केंद्रीय कारागार में बंद कुख्यात अपराधी गेंदा सिंह जमानत मिलने के बाद जेल से बाहर आया।जानकारी अनुसार कुछ केस में बरी और एक केस में सजा पूरी होने के बाद और एक अन्य मामले में जमानत मिलने के बाद जेल से छुटा है। राँची पुलिस ने उसके खिलाफ लगातार सीसीए लगवाकर जेल के सलाखों के अंदर रखा था।इस बार सीसीए प्रस्ताव भेजा गया था लेकिन सम्भवतः बोर्ड से स्वीकृत नहीं मिलने के कारण इस बार सीसीए नहीं लगा।जिससे बाहर आने का रास्ता साफ हो गया।

बता दें चार अगस्त को राँची डीसी ने कुख्यात अपराधी गेंदा सिंह सहित के आधा दर्जन से अधिक अपराधियों पर सीसीए लगाने का आदेश निर्गत कर दिया था। जिन अपराधियों पर सीसीए लगाने की अनुशंसा की गई थी,उनमें राशिद अंसारी, शेख अंसारी उर्फ बघेला, रंजीत साव, फरहान अंसारी उर्फ चरकु मैना और अमित कुमार उर्फ सोनू शर्मा शामिल था।सभी पर सीसीए के तहत कार्रवाई करते हुए, यह निर्देश भी जारी कर दिया गया है कि किसी भी हाल में इन्हें जेल से बाहर नहीं निकलने दिया जाए।सभी अपराधियों पर हत्या, रंगदारी, जमीन कारोबारी और बिल्डरों के द्वारा रंगदारी नहीं देने पर हत्या या उन पर जानलेवा हमला करने का आरोप है।

मिली जानकारी के मुताबिक अपराधी गेंदा सिंह कई मामले में साक्ष्य और कोई गवाही नहीं देने पर पहले बरी हो गया था। एक मामले में पांच साल की सजा पूरी कर ली थी।वहीं एक अन्य मामले में उसे जमानत मिल गई थी।लेकिन राँची पुलिस ने लगातार सीसीए लगवाकर करीब दो साल तक जेल बंद रखा।इस बार सीसीए प्रस्ताव भेजा गया था।लेकिन बोर्ड ने सम्भवतः सीसीए प्रस्ताव खारिज कर दिया।इसलिए जेल से बाहर आने का रास्ता साफ हो गया।सोमवार को जमानत मिलने के बाद जेल से बाहर आ गया।

राँची के हटिया इलाके का रहने वाला गेंदा सिंह कुख्यात अपराधी है। गेंदा सिंह अपने बड़े भाई लखन सिंह के साथ मिलकर अपने गिरोह का संचालन किया करता है।हालांकि लखन सिंह के बारे में सूचना है कि उसकी मौत हो चुकी है हालांकि अब तक पुलिस के द्वारा इसकी पुष्टि नहीं हुई है।राँची के तुपुदाना इलाके में गेंदा सिंह का आतंक है। खासकर भू माफियाओं में तो गेंदा की तूती बोलती है।साल 2015 में तुपुदाना चौक पर जमीन कारोबारी राकेश राम के निजी बॉडीगार्ड मनोहर झा और ड्राइवर राजेंद्र राम की हत्या कर गेंदा सिंह ने अपराध की दुनिया में कदम रखा था। गेंदा पिछले कई सालों से जेल में बंद है।