Ranchi:स्कूल वैन का ड्राइवर ने ही किया था 10वीं की छात्रा का अपहरण,डाेरंडा से अपहरणकर्ता गिरफ्तार,काेलकाता से छात्रा बरामद

राँची।राजधानी राँची के बरियातू थाना क्षेत्र स्थित इदगाह मैदान के समीप से 30 दिसंबर की सुबह अपहृत छात्रा काे पुलिस मंगलवार काे काेलकाता से बरामद कर ली है। छात्रा के स्कूल वैन का ड्राइवर ही अपहरणकर्ता निकला जिसे पुलिस ने 10 दिनाें बाद डाेरंडा से गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार आराेपी ड्राइवर का नाम माजिद है। आराेपी माजिद बहुत ही शातिर अंदाज में टेंपाे से छात्रा का अपहरण कर बुंडू ले गया था जहां उसे अपने परिचित के हवाले कर दिया था। ड्राइवर के परिचित ही अपहृत छात्रा काे लेकर काेलकाता पहुंचे थे जहां उसे अपने पास कब्जे में रखे हुए था। फिलहाल गिरफ्तार अपहरणकर्ता से पुलिस लगातार पूछताछ कर रही है और इस कांड में शामिल अन्य लाेगाें के बारे में जानकारी जुटाने का प्रयास कर रही है। अपहृत छात्रा काे बरामद कर राँची लाने के बाद मेडिकल जांच कराकर हटिया स्थित सेल्टर हाेम भेज दिया गया। आज छात्रा का काेर्ट में बयान दर्ज कराया जाएगा।

पीड़ित माँ पहले ही ड्राइवर पर जताई थी आशंका, पुलिस ने भी की थी पूछताछ

पीड़ित माँ प्राथमिकी दर्ज कराने के बाद स्कूल वैन ड्राइवर के प्रति आशंका जताते हुए पुलिस के समक्ष उसका नाम बताया था। पीड़ित मां द्वारा आशंका जताए जाने के बाद पुलिस ने ड्राइवर माजिद काे थाना बुलाकर पूछताछ भी की थी। हालांकि पुलिस पूछताछ में उसने छात्रा के अपहरण की घटना में खूद की संलिप्तता से साफ इंकार किया था। जांच के दाैरान टेक्निकल साक्ष्य सामने आने के बाद जब पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर कड़ाई से पूछताछ की ताे पूरा मामला सामने आ गया। इसके बाद अपहरणकर्ता के निशानदेही पर अपहृत छात्रा काे काेलकाता से बरामद किया गया।

शातिर अंदाज में तैयार किया था अपहरण का प्लान, टेंपाे में लगा दिया था स्कूटी का नंबर प्लेट

छात्रा का अपहरण करने से पहले आराेपी ड्राइवर शातिर अंदाज में पूरा प्लान तैयार किया था। अपहरण करने के बाद भागने के लिए पहले ही रास्ता तय किया गया था। इसके लिए रेकी करते हुए अपहरणकर्ता ने वैसे रास्ते काे चुना था जहां सीसीटीवी कैमरा नहीं लगा हाे। इक्का-दुक्का जगह पर सीसीटीवी कैमरे में कैद हाेने के बाद पुलिस काे चकमा देने के लिए भी पूरा प्लान तैयार किया गया था। यही वजह है कि अपहरण के लिए इस्तेमाल किया गया टेंपाे में अपहरणकर्ता ने स्कूटी का नंबर प्लेट लगाकर रखा था। छात्रा काे टेंपाे में बैठाने के बाद सभी पर्दा गिरा दिया था ताकि काेई अपहृत छात्रा काे देख ना सके। पुलिस ने वह टेंपाे भी बरामद की है जिससे छात्रा का अपहरण किया गया था।

छात्रा काे बुंडू में किया था परिचित के हवाले, चकमा देने के लिए खूद लाैट आया था घर

अपहृत छात्रा के परिजन और पुलिस समेत अन्य किसी काे उसपर शक ना हाे, इसके लिए बुंडू में छात्रा काे छाेड़कर आराेपी ड्राइवर डाेरंडा स्थित अपने घर लाैट आया था। पुलिस काे चकमा देने में वह एक हदतक कामयाब भी हाे गया था। यही वजह है कि प्राथमिकी दर्ज हाेने के अगले ही दिन पुलिस ने संदिग्ध ड्राइवर से पूछताछ की थी लेकिन साक्ष्य के अभाव में उसे छाेड़ना पड़ा था। पुलिस पूछताछ के दाैरान आराेपी ड्राइवर ने अपहरण में अपनी संलिप्तता से साफ इंकार किया था। पुलिस टेक्निकल सपाेर्ट से भी उसे ना पकड़ सके, इसके लिए भी तैयारी की गई थी। छात्रा काे माेबाइल नहीं रखने का सलाह भी आराेपी ड्राइवर ने ही दिया था। आराेपी ड्राइवर के कहने पर ही छात्रा खूद का माेबाइल लेकर नहीं निकली थी जिसके बाद उसे झांसा देकर वह अपहरण कर लिया था।