Ranchi:पुलिस के साथ धक्का मुक्की करने का आरोप,भाजपा के दो विधायक सहित 13 के विरुद्ध नामजद और करीब 400 अज्ञात लोगों पर प्राथमिकी दर्ज

रोहित सिंह,राँची

राँची।झारखण्ड में जेपीएससी रिजल्ट को लेकर राजधानी राँची के मोरहाबादी मैदान में प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थियों व अन्य पर पुलिस के साथ धक्का मुक्की करने का आरोप लगा है। इस मामले में दो विधायक सहित 13 के विरुद्ध नामजद प्राथमिकी लालपुर थाना में दर्ज हुई है। मोरहबादी मैदान में 23 नवंबर को जेपीएससी पीटी परीक्षा रिजल्ट को लेकर अभ्यर्थियों व अन्य लोगो द्वारा विरोध प्रदर्शन किया था। इस मामले में लालपुर थाना विधायक भानू प्रताप शाही, नवीन जायसवाल सहित 13 के विरुद्ध नामजद प्राथमिकी दर्ज हुई है।दर्ज मामले में 300-400 अज्ञात लोग शामिल है। प्राथमिकी अंचलाधिकारी सदर राँची अमित भगत की ओर से दर्ज कराई गई है। जिन अन्य के विरुद्ध नामजद प्राथमिकी दर्ज हुई है उनमें सफी ईमाम, मनोज यादव, देवेंद्र महतो, गुलाम सरवर, कहकसा कमाल, किसलय तिवारी, प्रवीण चौधरी, कुणाल प्रताप, राहुल अवस्थी, अस्मित सिंह सेट्ठी और सरिता महतो शामिल है। इनके विरुद्ध आईपीसी की धाराए सहित डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट की धाराए लगाई गई है।

निर्देश के बाद भी बैरिकेडिंग तोड़ आगे बढ़े प्रदर्शनकारी

दर्ज प्राथमिकी में आरोप है कि सभी प्रदर्शनकारियो को प्रशासन व पुलिस की ओर से उन्हें समझाया गया था कि यहां किसी भी तरह के प्रदर्शन की अनुमति नहीं है। उन्हें यह भी कहा गया कि वे अपनी बात शांति पूर्ण तरीके से जेपीएससी अध्यक्ष के समक्ष प्रतिनिधि मंडल के द्वारा रख सकते है। इसके बाद भी प्रदर्शनकारी उग्र होकर नारेबाजी करने लगे। विधि व्यवस्था को लेकर मोरहाबादी टीओपी के सामने बैरिकेटिंग की गई थी। दिन के 11.30 बजे प्रदर्शनकारी अनियंत्रित रूप से आक्रमक हो गए और उग्र होकर नारेबाजी करने लगे। सभी पुलिस कर्मियों को धकेलते हुए बापू वाटिका से मोरहाबादी टीओपी के पास पहुंच गए। बैरेकेटिंग हटाने का भी प्रयास किया गया। सभी जोर जबरदस्ती करने लगे और बैरिकेटिंग हटाकर आगे बढ़ने लगे। अंचलाधिकारी ने इसकी घोषणा भी की कि ये मजमा नाजायज है।

12.30 बजे पुलिस के साथ हु‌ई धक्का मुक्की

आरोप है कि प्रदर्शनकारी ज्यादा उग्र हो गए और पुलिस के साथ 12.30 बजे हाथापाई व धक्का मुक्की करने लगे। तब पुलिस को उन्हें तितर बितर करने का आदेश प्रशासन की ओर से दिया गया। प्रदर्शनकारियों के हिंसक होने से अराजक स्थिति उत्पन्न हो गई। इसके बाद पुलिस को उनपर बल प्रयोग करना पड़ा। इसके बाद भीड़ तितर बितर हुई।

धक्का मुक्की में कई पुलिसकर्मियों को आई चोट

दर्ज प्राथमिकी के अनुसार आरक्षी राकेश चंद्र चौधरी, विजय कुमार शर्मा, अनिल कुमार पाठक, पुष्पा मिंज, प्रफुल्लित बेक और एएसआई सुरेश सोरेन को इस घटना में चोटे आई। प्रदर्शनकारियों पर कोविड महामारी से बचाव व रोकथाम के दिशा निर्देश का भी उल्लंघन करने का आरोप है।

इन धाराओं में मामला दर्ज हुई है

इन सभी लोगों के खिलाफ लालपुर थाना में कांड संख्या 251/21 दर्ज कराया गया है। धारा 147/ 149/341/ 323/ 353/188/ 269/270 के तहत यह मामला दर्ज कराया गया है। इनके खिलाफ डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट की धाराएं भी लगाई गई हैं।