Ranchi:झाररखण्ड समेत 5 राज्यों के डीजीपी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की

राँची।झारखण्ड समेत 5 राज्यों के डीजीपी ने संगठित अपराध, नशीले पदार्थ और मानव तस्करी पर लगाम लगाने की योजना बनाए। इसको लेकर मंगलवार को इस्टर्न रीजनल पुलिस कोऑर्डिनेशन की बैठक वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से आयोजित की गयी थी।जिसमें झारखण्ड राज्य के सभी सीमावर्ती राज्य ओडिशा,बिहार, पश्चिम बंगाल और छत्तीसगढ़ के डीजीपी और अन्य वरीय पुलिस पदाधिकारियों के द्वारा भाग लिया गया।

इन मुद्दे पर हुई चर्चा:

1 नक्सल अभियानों एवं खुफियातंत्र को सशक्त बनाने के लिए आवश्यक कार्रवाई

2 आंतरिक सुरक्षा मामलों में एक दूसरे को सहयोग करने.

3 संगठित अपराध, साईबर क्राईम, नशीले पदार्थों की तस्करी,मानव तस्करी जैसे अंतर्राज्यीय अपराध रोकने के लिये एक दूसरे का आपस में सहयोग करना।

4, प्रशिक्षण एवं सुरक्षा में सहयोग करना.

चरणबद्ध तरीके से नक्सली घटनाओं को समाप्त करने की बनी योजना:

इस बैठक के दौरान झारखण्ड के डीजीपी नीरज सिन्हा के द्वारा राज्य के सीमावर्ती नक्सल क्षेत्रों में चरणबद्ध तरीके से नक्सली घटनाओं को समाप्त करने की रूपरेखा की जानकारी देते हुये सभी सीमावर्ती राज्यों ओडिशा, बिहार, पश्चिम बंगाल और छत्तीसगढ़ की पुलिस के साथ आपसी सहयोग एवं समन्वय के अतिरिक्त अन्य बिन्दुओं पर चर्चायें की गई डीजीपी ने सभी राज्यों के वरीय पदाधिकारियों से नक्सली अभियान और आसूचना तंत्र को मजबूत करने, आंतरिक सुरक्षा मामलों में सकारात्मक सहयोग, अंतर्राज्यीय आपराधिक मामले यथा- संगठित अपराध, साईबर अपराध, नशीले पदार्थां की तस्करी, मानव तस्करी और प्रशिक्षण और सुरक्षा मामलों में संयुक्त रूप से अभियान चलाने के लिए मार्गदर्शन दिया।