Ranchi:वाहनों में अनाधिकृत रूप से नेम प्लेट का उपयोग करने पर कार्रवाई,100 से ज्यादा वाहनों की जांच,15 वाहन मालिकों से वसूला गया जुर्माना

राँची।आज दिनांक 06 दिसंबर 2021 को जिला परिवहन पदाधिकारी, राँची श्री प्रवीण कुमार प्रकाश, पुलिस उपाधीक्षक (यातायात), राँची श्री जीतवाहन उराँव एवं सर्जेंट मेजर श्री रमेश मंडल के द्वारा कचहरी चौक में संयुक्त जाँच अभियान चलाया गया। जिसमें परिवहन विभाग के अधिसूचना संख्या 285 दिनांक 10.03.2021 के आलोक में अनाधिकृत रूप से सूचक बोर्ड/पट्ट (नेम प्लेट) का उपयोग कर रहे वाहनों के विरूद्ध बड़ी कार्रवाई की गई, साथ ही वाहन संबंधी अन्य कागजातों जैसे बिना प्रदूषण प्रमाण पत्र, बिना बीमा, बिना लाईंसेंस इत्यादि लगभग 100 वाहनों की जाँच की गई।

जांच अभियान में कई वाहनों के खिलाफ कार्रवाई

जांच अभियान में दर्जनों वाहनों को अनाधिकृत रूप से सूचक बोर्ड (Name Plate) का उपयोग कर रहे वाहनों को पकड़ा गया तथा जाँच स्थल पर ही सूचक बोर्ड (Name Plate) उतरवाया गया एवं मोटर वाहन अधिनियम 1988 की धारा 179 के तहत् दण्ड शुल्क वसूल किया गया।

15 वाहनों से वसूला गया जुर्माना

जांच अभियान के दौरान 15 वाहनों से 35, 500 रूपये दण्ड शुल्क वसूल किया गया। डीटीओ ने कि विभिन्न प्रकार के निजी/व्यवसायिक वाहनों में कई प्रकार के विशिष्ट सूचक बोर्ड/पट्ट अग्र एवं पार्श्व भाग में लगाये जा रहे हैं। विभिन्न रंगों में लिखे रहने से लोग के बीच वाहनों के विशिष्ट होने का संदेह उत्पन्न होता है एवं यातायात परिचालन कुप्रभावित होता है। कई अवसरों पर एम्बुलेंस जैसे वरीयता प्राप्त वाहनों को भी आवागमन में बाधा का सामना करना पड़ता है एवं परिवहन कर रहे रोगियों को परेशानियों होती है तथा कई मामलों में सड़क दुर्घटनाओं एवं उनसे होने वाली मौतों में वृद्धि होती है।

आगे भी होती रहेगी कार्रवाई

जिला परिवहन पदाधिकारी, राँची द्वारा बताया गया कि उक्त कार्रवाई समय-समय पर नियमित रूप से की जायेगी। साथ ही सभी से आग्रह किया कि सभी मोटरवाहन चालक/मालिक सरकारी अधिसूचना का अनुपालन करें।