पंजाब:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में भारी चूक,दौरा रद्द,फ्लाईओवर पर करीब 20 मिनट तक काफिला फंसा रहा

नई दिल्ली:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बुधवार को पंजाब का दौरा था।लेकिन सुरक्षा में चूक बड़ी के बाद उनका पंजाब दौरा रद्द हो गया है।गृह मंत्रालय ने पीएम की सुरक्षा में चूक का संज्ञान लेते हुए पंजाब सरकार से विस्तृत रिपोर्ट तलब की है।बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का काफिला एक फ्लाईओवर पर करीब 20 मिनट तक फंसा रहा। इसके बाद दौरा रद्द कर दिया गया।केंद्र सरकार ने इसे भारी सूरक्षा चूक करार देते हुए कहा कि प्रदर्शनकारियों की वजह से पीएम मोदी वहां 15-20 मिनट फंसे रहे। इस चूक की वजह से पीएम मोदी फिरोजपुर में बिना कार्यक्रम में हिस्सा लिए ही बठिंडा एयरपोर्ट पर वापस लौट गए।

दरअसल, प्रधानमंत्री मोदी बुधवार की सुबह बठिंडा पहुंचे थे, जहां से उन्हें हेलिकॉप्टर से हुसैनीवाला स्थित राष्ट्रीय शहीद स्मारक जाना था।बारिश और खराब मौसम की वजह से पीएम ने करीब 20 मिनट तक मौसम साफ होने का इंतजार किया।हालांकि जब मौसम में कोई सुधार नहीं हुआ तो यह तय किया गया कि वह सड़क मार्ग से राष्ट्रीय मेरीटर्स मेमोरियल का दौरा करेंगे,जिसमें 2 घंटे से अधिक समय लगेगा।मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पंजाब के डीजीपी द्वारा सुरक्षा प्रबंधों की पुष्टि के बाद पीएम का काफिला सड़क मार्ग से आगे बढ़ा। हुसैनीवाला से लगभग 30 किलोमीटर दूर, जब PM का काफिला एक फ्लाईओवर पर पहुंचा,तो वहां कुछ प्रदर्शनकारियों ने सड़क को अवरुद्ध कर दिया था।

1.बटिंडा हवाई अड्डे के अधिकारी ने ANI को बताया कि बटिंडा एयरपोर्ट पर लौटने पर पीएम मोदी ने वहां के अधिकारियों से कहा, ‘अपने मुख्यमंत्री को धन्यवाद कहना कि मैं बटिंडा हवाई अड्डे तक जिंदा लौट पाया.’

2.केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पंजाब सरकार से प्रधानमंत्री की सुरक्षा में हुई चूक के लिए जवाब मांगा है। राज्य सरकार से इस चूक के लिए जिम्मेदार व्यक्ति के खिलाफ कठोर कदम उठाने को कहा गया है.

3.BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी पंजाब में करोड़ों रुपये मूल्य की कई विकास योजनाओं का शिलान्यास करने वाले थे. यह दुखद है कि पीएम का दौरान बाधित हो गया है. राज्य पुलिस को लोगों को रैली में शामिल होने से रोकने के निर्देश दिए गये. मुख्यमंत्री चन्नी ने फोन पर बात करने या इसको हल करने से इनकार कर दिया.

4.जेपी नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री के रूट पर प्रदर्शनकारियों को आने दिया गया, जबकि पंजाब के सीएस और डीजीपी ने सुरक्षा का आश्वासन दिया था.

5.पंजाब सरकार को सड़क मार्ग पर सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर अतिरिक्त सुरक्षा मुहैया करवानी थी, ताकि प्रधानमंत्री का काफिला राष्ट्रीय शहीद स्मारक पहुंच सके, लेकिन सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त नहीं होने के कारण पीएम मोदी का काफिला वापस बठिंडा एयरपोर्ट लौट गया.

6.केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने फिरोजपुर में मंच से घोषणा की कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यहां नहीं पहुंच पाएंगे, इसलिए इस रैली को रद्द किया जा रहा है. उन्होंने कहा, पीएम मोदी यहां आना चाहते थे, उनकी इच्छी थी कि मैं फिरोजपुर जाऊं. लेकिन इस रैली को आगे फिर से आयोजित किया जाएगा.

7.असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि यह शर्म की बात है कि पंजाब के कल्याण के लिए विकास योजनाओं को शुरू करने के रास्ते में प्रदर्शनकारियों ने पीएम मोदी के काफिले को रोक दिया. यह एक गंभीर सुरक्षा चूक है और तथ्य यह है कि पंजाब के मुख्यमंत्री ने इस मुद्दे को और भी बदतर बना दिया है.

8.पीएम मोदी आज फिरोजपुर में 42 हजार 750 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास करने वाले थे.

9.इन विकास योजनाओं में दिल्ली-अमृतसर कटरा एक्स्प्रेस-वे (Delhi-Amritsar-Katra Express Way), फिरोजपुर में पीजीआई सेटेलाइट सेंटर, कपूरथला और होशियारपुर में दो मेडिकल कॉलेज भी शामिल था. पीएमओ (PMO) ने यह जानकारी दी थी.

10.प्रधानमंत्री मोदी दो साल के अंतराल के बाद आज पंजाब पहुंचे थे. विवादास्पद कृषि कानूनों को निरस्त किए जाने के बाद यह राज्य में उनका पहला दौरा था. इन कानूनों को लेकर किसानों ने लगभग एक साल तक दिल्ली की सीमाओं पर विरोध प्रदर्शन किए थे. (इनपुट: ANI)