प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राँची में करेंगे रोड शो..! 15 के बजाए 14 नवंबर को पहुंचेंगे झारखण्ड…

राँची।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राँची में रोड शो करेंगे।मिली जानकारी के अनुसार,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के झारखण्ड दौरे में बदलाव हुआ है। 15 नवंबर की जगह अब प्रधानमंत्री 14 नवंबर को ही राँची पहुंचेंगे और राँची एयरपोर्ट से लेकर राजभवन तक रोड शो करेंगे।प्रधानमंत्री के एक दिन पहले राँची आने की सूचना मिलने के बाद पुलिस मुख्यालय और झारखण्ड मंत्रालय दोनों ही सुरक्षा तैयारियों के साथ-साथ प्रधानमंत्री के रोड शो को सुरक्षित संपन्न करवाने में जुट गया है।

राँची में रोड शो के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राँची एयरपोर्ट से राजभवन तक जाएंगे। रात में प्रधानमंत्री राजभवन में विश्राम करेंगे। 15 नवंबर की सुबह वे सबसे पहले राँची के जेल चौक स्थित ‘भगवान बिरसा मुंडा स्मृति उद्यान सह स्वतंत्रता सेनानी संग्रहालय’ जाएंगे।इसके बाद वे राँची एयरपोर्ट पहुंचेंगे और हेलीकॉप्टर से खूंटी के लिए रवाना होंगे। फिर पीएम खूंटी के बिरसा कॉलेज मैदान में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कार्यक्रम स्थल पहुंचेंगे।इसके बाद पीएम भगवान बिरसा मुंडा की जन्मस्थली खूंटी जिला स्थित उलिहातू के लिए रवाना होंगे। उलिहातू में प्रधानमंत्री भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे। साथ ही उनके परिजनों के साथ बातचीत करेंगे। खूंटी में प्रधानमंत्री लगभग ढाई घंटे तक रहेंगे।पीएम यहां ट्राइबल प्रदर्शनी का अवलोकन करेंगे। साथ ही ट्राइबल एचीवर्स से बात करेंगे।इसके आलावा वे भगवान बिरसा मुंडा की धरती से ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ का शुभारंभ करेंगे।इस दौरान वे पीवीटीजी मिशन की शॉर्ट फिल्म व पोर्टल की लॉन्चिंग करेंगे। कार्यक्रम में जनजातीय मामलों के केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन होगा। खूंटी में कार्यक्रम के बाद पीएम हेलीकॉप्टर से ही राँची एयरपोर्ट आएंगे। उसके बाद अपने विशेष विमान से दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।बता दें कि इससे पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कार्यक्रम सिर्फ खूंटी के लिए ही निर्धारित था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 14 नवंबर को ही झारखण्ड दौरे पर आने की सूचना मिलने के बाद कल दीपावली के दिन भी झारखण्ड मंत्रालय में एक हाई लेवल मीटिंग हुई।मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में डीजीपी,गृह सचिव, डीजी,एडीजी अभियान, आईजी अभियान सहित कई आला अधिकारियो ने भाग लिया। बैठक के दौरान पीएम की सुरक्षा को लेकर राजधानी राँची में कितने सुरक्षा बल और अधिकारी तैनात करने हैं, इस पर विचार विमर्श हुआ।बैठक के बाद मुख्य सचिव खुद अधिकारियों के साथ राँची के बिरसा मुंडा चौक पहुंचे और वहां की स्थिति का जायजा लिया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रोड शो को लेकर राँची एयरपोर्ट से लेकर राजभवन तक सुरक्षा व्यवस्था बेहद कड़ी रहेगी। 14 नवंबर की सुबह से ही रोड के दोनों किनारो के अधिकांश कट बंद कर दिए जाएंगे। 3000 से ज्यादा जवानों को अलग-अलग विंग से तुरंत राँची में रिपोर्ट करने को कहा गया है। पांच आईपीएस अफसर के साथ-साथ आधा दर्जन के करीब डीएसपी को राजधानी में होने वाले रोड शो की सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंप गई है।