राजधानी राँची में रामोत्सव को लेकर पुलिस अलर्ट,सोशल मीडिया पर कड़ी नजर…

 

राँची।अयोध्या में श्री राम मंदिर रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर हर तरफ माहौल भक्तिमय है और लोगों में उल्लास है। उत्सव के माहौल में कोई खलल ना पड़े और समाज में तनाव ना फैल सके इसे लेकर राँची पुलिस पूरी तरह से अलर्ट है राजधानी के वैसे इलाके जहां पूर्व में सांप्रदायिक तनाव के मामले सामने आ चुके हैं वैसे इलाकों में विशेष निगरानी रखी जा है।

राँची पुलिस का बाइक मार्च

सिटी एसपी का बाइट

श्री राम प्रभु की नगरी अयोध्या में 22 जनवरी को राम लला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर राजधानी राँची सहित अन्य इलाकों में पुलिस अलर्ट मोड में है।राजधानी के 50 से अधिक मंदिरों में विशेष पूजन का कार्यक्रम तय है, वहीं कई जगह बड़ा उत्सव मनाया जा रहा है।ऐसे में सुरक्षा के मद्देनजर जिलेभर में डेढ़ हजार से ज्यादा फोर्स की तैनाती की गई है।फोर्स की तैनाती 21 से 23 जनवरी तक की गई है।

इस संबंध में राँची के सिटी एसपी राजकुमार मेहता ने बताया कि राजधानी की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जिला पुलिस के अलावा रैफ, जैप और आईआरबी जवानों की भी तैनाती की गई है।खास तौर पर अति संवेदनशील इलाकों में सबसे ज्यादा फोर्स तैनात रहेंगे। वहीं अति संवेदनशील इलाकों में फोर्स के अलावा अग्निशमन दस्ता, वाटर कैनन के अलावा वज्र वाहन को भी तैनात किया गया है।

पूरे राँची की सुरक्षा की मॉनिटरिंग एसएसपी के अलावे सिटी एसपी खुद कर रहे हैं।सिटी एसपी ने बताया कि सुरक्षा में डीएसपी के अलावा सभी इंस्पेक्टर और थाना प्रभारी को अलग से लगाया गया है। शहर का माहौल बिगाड़ने वालों के साथ पुलिस सख्ती से निपटेगी। शहरभर के थानेदारों को निर्देश दिया गया है कि वे अपने-अपने क्षेत्र में गश्ती करें। कोई भी व्यक्ति किसी भी तरह से सामाजिक सौहार्द को बिगड़ने की कोशिश करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई करें। वहीं एसएसपी ने थानेदारों को यह भी निर्देश दिया है कि वे लगातार अपने-अपने क्षेत्र में एंटी क्राइम चेकिंग अभियान चलाए।

सिटी एसपी ने बताया कि एक सप्ताह पूर्व ही राजधानी के चौक-चौराहों पर लगे सभी सीसीटीवी कैमरे को दुरुस्त कर लिया गया है।पुलिस कंट्रोल रूम में एक दर्जन से ज्यादा पुलिसकर्मियों को सीसीटीवी के जरिए शहर में निगरानी रखने के लिए तैनात किया गया है।

राजधानी राँची में रामोत्सव के अवसर पर होने वाले कार्यक्रम की निगरानी ड्रोन कैमरे से होगी। राँची पुलिस के अनुसार डेली मार्केट, अलबर्ट एक्का चौक, रातू रोड ,डोरंडा समेत अन्य इलाकों में जिन-जिन जगहों पर कार्यक्रम हो रहे हैं, ऐसे जगहों पर फोर्स की तैनाती के साथ उसकी निगरानी ड्रोन कैमरे से की जाएगी।

राँची पुलिस की एक टीम सोशल मीडिया पर भी कड़ी नजर रखे हुए हैं।साइबर सेल को भी सोशल मीडिया पर नजर रखने की हिदायत दी गई है।कोई भी व्यक्ति जो किसी भी धर्म और आस्था के खिलाफ अगर किसी भी तरह के भड़काऊ पोस्ट को सोशल मीडिया में वायरल करता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।