नेपाल में विमान दुर्घटनाग्रस्त,20 शवों को निकाला गया है,सेना के जवान राहत और बचाव कार्य में जुटे हैं

बड़ी खबर:नेपाल के पोखरा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के क़रीब येति एयरलाइंस का एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया है.नेपाल के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के प्रवक्ता जगन्नाथ निरुला के अनुसार बचाव दल दुर्घटना स्थल पर पहुंच गया है.उनका कहना है, “अभी हम और जानकारी इकट्ठा कर रहे हैं, तेज़ी से बचाव कार्य किया जा रहा है।”

नेपाली आर्मी के प्रवक्ता रति कृष्णा प्रसाद भन्डारी ने जानकारी दी है कि दुर्घटना स्थल से अब तक 16 से ज्यादा शवों को निकाला जा चुका है.

उन्होंने कहा, “विमान पोखरा हवाईअड्डे से देढ़ किलोमीटर दूर सेती नदी के पास दुर्घटनाग्रस्त हुआ है. 120 रेंजर्स और क़रीब 180 जवानों को राहत कार्य के लिए लगाया गया है. विमान में आग लग गई है जिसे बुझाने की कोशिश हो रही है.”

नेपाल के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के प्रवक्ता जगन्नाथ निरुला ने भी बताया है कि बचाव दल दुर्घटना स्थल पर पहुंच गया है. उन्होंने कहा, “अभी हम और जानकारी इकट्ठा कर रहे हैं, तेज़ी से बचाव कार्य किया जा रहा है।”

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार 72 सीटों वाला एक यात्री विमान पोखरा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर क्रैश हो गया है। इसके बाद अभी एयरपोर्ट को फिलहाल बंद कर दिया गया है।एजेंसी ने काठमांडु पोस्ट के हवाले से कहा है कि कि विमान ने कुल 68 यात्री थे और चालकदल के चार सदस्य सवार थे।यति एयरलाइन्स का ये विमान पुराने एयरपोर्ट और पोखरा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के बीच क्रैश हुआ है।

समाचार एजेंसी एएफ़पी ने कहा है कि विमान में 72 लोग सवार थे।एएफ़पी ने यति एयरलाइन्स के प्रवक्ता सुदर्शन बारतुला ने कहा है, “विमान में 68 यात्री के साथ चार क्रू मेम्बर थे। अब तक कहा नहीं जा सकता हादसे में कितने लोग बचे हैं।”

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने ट्वीट कर हादसे पर दुख जताया है. उन्होंने लिखा, “यती एयरलाइन्स का विमान ANC ATR यात्रियों के लेकर काठमांडू से पोखरा जा रहा था. इसमें 72 लोग सवार थे. मैं सुरक्षाकर्मियों, नेपाल सरकार की अन्य एजन्सियों और आम लोगों से अपील करता हूं कि वो राहत और बचाव कार्य में मदद करें.”

प्रधानमंत्री ने कैबिनेट मंत्रियों की आपात बैठक भी बुलाई है

हादसा कहां हुआ
हादसा कासकी जिले के पोखरा में पुराने एयरपोर्ट और पोखरा एयरपोर्ट के बीच हुआ। यहां वह पहाड़ी से टकराकर खाई में जा रहा। पोखरा एयरपोर्ट काठमांडू से 200 किमी दूर है।


कब हुआ हादसा
स्थानीय मीडिया के मुताबिक यह हादसा रविवार सुबह 8 बजे के करीब हुआ। स्थानीय लोग राहत और बचाव के लिए पहुंच गए। हालांकि, मीडिया में यह खबर दोपहर 12 बजे के करीब आई।