राजधानी में साइबर अपराधियों ने बनाया अड्डा और दो महीने में 150 लोगों से ठगी कर लिया,पुलिस ने तीन को दबोचा

राँची।राजधानी राँची की पुलिस ने 60 दिनों के दौरान 150 से अधिक लोगों से साइबर ठगी करने वाले रैकेट का किया खुलासा किया है।राँची के एसएसपी के निर्देश पर राँची पुलिस की टीम ने सदर थाना क्षेत्र के बढ़ागाई चौक और चुटिया थाना क्षेत्र द्वारिकापुरी में कार्रवाई करते हुए तीन साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है।गिरफ्तार हुए साइबर अपराधियों में करण कुमार, चंदन कुमार और सुदमा कुमार शामिल है। इनके पास से कुल 12 मोबाइल, 484 लिफाफे में रखा नापतोल. कॉम का फर्जी पंपलेट, छह एटीएम कार्ड समेत अन्य सामान बरामद किया गया है।

आंध्र प्रदेश से राँची में आकर दिया था प्रशिक्षण

एसएसपी को गुप्त सूचना मिली थी कि साइबर ठगी से सम्बंधित एक बड़ा रैकेट (ग्रुप) राँची में सक्रिय होकर बड़े पैमाने पर साइबर ठगी के अपराध की घटना को अंजाम दे रहा है।उक्त सूचना के आधार पर एसएसपी ने सायबर डीएसपी यशोधरा नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया। गठित टीम के द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुए सदर थाना क्षेत्र अंतर्गत बड़गाई चौक एवं चुटिया थाना क्षेत्र अंतर्गत द्वारिकापूरी से कुल तीन साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया।पूछताछ के दौरान तीनों अपराधकर्मियों के द्वारा बताया गया की करीब 02 माह पूर्व आंध्रप्रदेश से आये 02 व्यक्तियों ने इन्हें साइबर ठगी करने से सम्बंधित प्रशिक्षण दिया था।

150 लोगों को साइबर उगी का शिकार बनाया है

इनलोगों ने पिछले दो महीने के दौरान करीब 150 लोगों को साइबर ठगी का शिकार बनाया है। जिसमे से फ़िलहाल विभिन्न राज्यों के 13 लोगों से संपर्क हो पाया है। जिसमे करीब 02 लाख रुपये की ठगी की बात फ़िलहाल प्रकाश में आई है।इन साइबर अपराधियों का ग्रुप राँची में लगभग तीन महीने से सक्रिय होकर साइबर ठगी की घटना को अंजाम दे रहे थे।उक्त ग्रुप का एक व्यक्ति राँची में सक्रिय ग्रुप को विभिन्न ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाईट ((Amazon, Sudhi Ayurveda, Mecho, Naaptol इत्यादि) के ग्राहकों का नाम-पता, मोबाईल नंबर एवं अन्य विवरणी उपलब्ध कराता था, जो देश के विभिन्न राज्यों से ताल्लुक रखते है.उसके बाद उक्त पकड़े गए तीनों साइबर अपराधकर्मी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाईट के ग्राहक के नाम से फर्जी लकी ड्रा कूपन एवं पम्प्लेट छपवाते थे जिसमे पम्पलेट में एक QR code होता था जिसे मोबाईल से स्कैन करने पर “Congratulations You Own Rs. 8,40,000/- का मैसेज मोबाईल के स्क्रीन पर दिखाई देता है साथ ही लकी ड्रा कूपन को स्क्रैच करने पर भी Congratulations you won Rs. 8,40,000/- Redemption Code- P70053H” लिखा हुआ दिखाता है।जब ग्राहक अपने इनाम की रकम पाने के लिए पम्प्लेट में दिए गए मोबाईल नंबर अथवा whatsapp नंबर पर संपर्क करते थे तो थे उनसे GST, सर्विस टैक्स, रजिस्ट्रेशन चार्ज एवं अन्य तरह से झांसा देकर अलग-अलग फर्जी बैंक खातों में पैसा मंगवाते थे तथा पैसे की निकासी ATM से करते थे।