लॉकडाउन के बीच पलामू में करंट लगने से एक जंगली हाथी की दर्दनाक मौत

पलामू। पलामू जिला के हैदरनगर थाना क्षेत्र के सड़या गांव के समीप एक जंगली हाथी के 11 हजार वोल्ट के बिजली के तार की चपेट में आने से मौत हो गई। इस दर्दनाक घटना की जानकारी ग्रामीणों को सोमवार सुबह हुई। जानकारी के अनुसार रविवार की देर रात इलाके में घूमते समय जंगली हाथी बिजली के तार की चपेट में आ गया। ग्रामीणों द्वार हाथी की मौत की सूचना मिलने पर वन विभाग के अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच हाथी की मौत के बारे में छानबीन शुरू कर दी है। ग्रामीणों से इसके बारे में जानकारी जुटायी जा रही है।

सुबह सुबह जैसे ही ग्रामीणों को हाथी की मौत की जानकारी हुई, ग्रामीण कोरोना महामारी के भय को भूल उत्सुकता वश हाथी को देखने के लिए जमा हो गए। इस बीच ग्रामीणों को न तो कोरोना का याद रहा न कोरोना से बचने के लिए सोशल डिस्टेंस का पालन करने का। लॉकडाउन के बावजूद घटनास्थल पर हाथी को देखने लिए भारी संख्या में लोग पहुंच गये हैं। छोटे-छोटे बच्चे भी इस भीड़ का हिस्सा हैं।

https://jharkhand-news.com/2020/04/06/corona-positive-patient-again-from-ranchis-hindpidhi-fourth-corona-positive-case-of-the-state/

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार पिछले कई महीने से जंगली हाथी भटककर मोहम्मदगंज, हैदरनगर व विश्रामपुर क्षेत्र में आ गए हैं। लॉकडाउन के दौरान ये हाथी इन इलाकों में निर्भीक होकर घूम फिर रहे थे। खबर यह भी है कि वन विभाग की टीम ने कई बार हाथियों को खदेड़ कर जंगल की ओर भगाया भी था। लेकिन यह हाथी बार-बार जंगल से घनी आबादी वाले इलाके में घूमते फिरते वापस आ जा रहा था। पिछले महीने यानी कि मार्च 2020 में वन विभाग के वन क्षेत्र पदाधिकारी अरुण कुमार द्वारा सड़या व आसपास के गांव के लोगों के बीच हाथी भगाने के लिए पटाखे और केरोसिन तेल उपलब्ध कराया था।