ओरमांझी हत्याकांड: नग्न अवस्था में मिली सिरकटी लाश का नौवें दिन मिला सिर, नमक देकर सिर गलाने की प्लांनिग

राँची। पुलिस ने ओरमांझी में मृत मिली युवती का सिर बरामद कर लिया है। नौ दिनों बाद पुलिस ने युवती का सिर राँची के पिठौरिया थाना क्षेत्र के चंदवे बस्ती से बरामद किया है।अभी तक संदिग्‍ध हत्‍या आरोपी के तौर पर माना जा रहा शेख बेलाल के खेत से ही सिर बरामद किया गया है।सिर को नमक में डालकर रखा गया था। ऐसी आशंका जताई जा रही है कि आरोपी ने नमक डालकर सिर को गलने के लिए छोड़ दिया था। बता दें कि पुलिस ने युवती की सिर कटी लाश मिलने के बाद सिर खोजने वाले को 5 लाख का इनाम देने की घोषणा की थी।बीते तीन जनवरी को ओरमांझी के जंगल में युवती की सिर कटी लाश मिली थी। काफी जद्दोजहद के बाद पुलिस ने युवती के सिर को बरामद करने में सफलता हासिल की है। युवती की हत्‍या मामले में संदिग्‍ध हत्या आरोपी शेख बेलाल की तलाश अभी जारी है। घटनास्‍थल पर स्निफर डॉग को भी लाया गया है। युवती का वस्‍त्र अबतक बरामद नहीं हुआ है। शेख बेलाल की दूसरी पत्नी और बेटा हिरासत में हैं। पत्नी की निशानदेही पर ही सिर बरामद हुआ है। तीन जनवरी को ओरमांझी थाना क्षेत्र में साईं नाथ विश्वविद्यालय के बगल में युवती की सिर कटी निर्वस्त्र लाश मिली थी। सिर को नमक डालकर नष्ट करने की तैयारी थी।

इधर, चान्‍हो की दंपत्ति द्वारा युवती के शव पर अपनी बेटी होने का दावा किए जाने के बाद डीएनए मैच कराने की प्रक्रिया जारी है। डीएनए से मैच कराने के बाद ही परिजन को युवती का शव सौंपा जाएगा। खून से सना युवती का सिर कटा शव मिलने के बाद पुलिस ने सिर खोजने के लिए अथक प्रयास किए। इसके लिए 400 पुलिसकर्मियों को जंगल में सिर ढूंढने के लिए लगाया गया था। युवती की लाश मिलने के बाद लोग आक्रोशित हो गए थे। कहा गया कि इसी मामले में राँची के किशोरगंज चौक पर प्रदर्शन कर रहे लोगों ने झारखण्ड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन का काफिला रोकने की कोशिश की।

इस दौरान प्रदर्शन कर रहे लोगों के साथ पुलिस की झड़प हुई। इसमें पुलिस को भी चोटें आई थी। गाड़‍ियों में तोड़फोड़ की गई थी। युवती की लाश मिलने के बाद राज्‍य में माहौल गर्म हाे गया। राज्‍य की प्रमुख विपक्षी पार्टी भारतीय जनता पार्टी ने मामले को लेकर राँची में प्रदर्शन किया और राज्‍यपाल के समक्ष राज्‍य में बिगड़ती कानून-व्‍यवस्‍था को लेकर सवाल उठाए। इसके बाद राज्‍यपाल ने डीजीपी, मुख्‍य न्‍यायाधीश और मुख्‍यमंत्री से झारखण्ड में बढ़ती महिलाओं के प्रति बढ़ती घटनाओं काे लेकर बात की।वहीं कई प्रदर्शन कर रहे नाबालिग समेत लोगों को पुलिस गिरफ्तार जेल भेज दी।मामला इस घटना से राज्य ही नही पूरे देश में छाया रहा।हालांकि भाजपा छोड़कर किसी पार्टियों ने इस मुद्दे को नहीं उठाया। आखिर राँची पुलिस अपने एसएसपी सुरेन्द्र कुमार झा के नेतृत्व में अपने कार्यकुशलता से घटना के खुलासे के करीब पहुँच गई है।

युवती का सिर मंगलवार को पिठोरिया थाना क्षेत्र स्थित चंदवे बस्ती से करीब एक किलोमीटर की दूरी पर स्थित खेत से बरामद किया गया। सिर को एक गड्ढा खोदकर दफनाया गया था और उसमें नमक भी डाल दिया गया था, ताकि सिर नष्ट हो सके। सिर की बरामदगी युवती के कथित पति चंदवे बस्ती निवासी कातिल शेख बेलाल की पहली पत्नी साबो व नाबालिग बेटे की निशानदेही पर हुई है।

शेख बेलाल की पहली पत्नी साबो व नाबालिग बेटा पुलिस की हिरासत में हैं। सिर बरामद स्थल व सिरकटी लाश की बरामदगी स्थल के बीच करीब दो किलोमीटर का अंतर है। अब सिर बरामदगी के बाद यह स्पष्ट हो गया है कि मारी गई युवती शेख बेलाल की दूसरी कथित पत्नी सूफिया परवीन है, जिसका मायके रांची के चान्हो थाना क्षेत्र स्थित चटवल गांव में है। अब पुलिस को मुख्य कातिल शेख बेलाल की तलाश है, जो अभी फरार है।

राँची पुलिस ने उसपर एक लाख रुपये का इनाम रखा है। पुलिस ने घोषणा की है कि जो भी व्यक्ति शेख बेलाल की जानकारी देगा, उसकी पहचान गोपनीय रखी जाएगी और उसे एक लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा। पुलिस की ओर से अब तक युवती की पहचान से संबंधित अधिकृत दावा नहीं किया गया है। राज्य विधि विज्ञान प्रयोगशाला से डीएनए की जांच रिपोर्ट के बाद ही इस मामले में पुलिस के वरीय अफसर कोई अधिकृत बयान जारी करेंगे।

उस रिपोर्ट के बाद ही शव को परिजन को भी सौंपा जाएगा। पुलिस को शेख बेलाल के घर से भी खून के नमूने मिले हैं। इसकी जांच की जा रही है। जहां से सिर मिला, वहां राज्य विधि विज्ञान प्रयोगशाला की टीम भी पहुंची और जांच में जानकारी मिली कि वहां बरामद रक्त मानव का ही है। अब डीएनए जांच होना है।