हुंडरू फॉल राँची:डेंजर जोन में सेल्फी लेने के चक्कर में एक पर्यटक डूबने से बचा,दूसरे पर्यटक का पैर टूटा,दोनों को पर्यटनकर्मी ने बचाया

राँची।जिले के हुंडरू जलप्रपात में एक पर्यटक को डूबने से बचा लिया।बताया गया कि पर्यटनकर्मियों ने पश्चिम बंगाल से हुंडरू फॉल घूमने आए पर्यटक सुभाष घोष को पानी में डूबने से बचा लिया। सुभाष डेंजर जोन जोगिया दह के पास सेल्फी ले रहा था,उसी दौरान उसका पैर फिसल गया। उसको डूबता देख अन्य पर्यटक शोर मचाने लगे। शोर सुनकर वहां तैनात पर्यटनकर्मी बुधराम बेदिया और रंजन कुमार बेदिया ने स्थानीय दुकानदारों की मदद से उसे पानी से बाहर निकाला। इस सम्बंध के बुधराम बेदिया ने बताया कि स्थानीय दुकानदारों द्वारा रोकने के बावजूद पर्यटक डेंजर जोन में सेल्फी ले रहा था।जिससे ये घटना हुई है।

वहीं,दूसरी घटना में हुंडरू फॉल घूमने आए कोलकाता के पर्यटक देव माल्या प्रधान फॉल के पास चट्टान पर चढ़कर सेल्फी ले रहा था। पैर फिसलने से वह नीचे दूसरी चट्टान पर गिर गया। इससे उसका दायां पैर टूट गया है। झरना के पास ड्यूटी पर तैनात दोनों पर्यटनकर्मी बुधराम बेदिया और रंजन बेदिया ग्रामीण खेतू बेदिया, मंटू बेदिया और अन्य पर्यटनकर्मियों की मदद से खटिया पर लादकर 745 सीढ़ी ऊपर तक पहुंचाया।पर्यटनकर्मी राजकिशोर प्रसाद, बालेश्वर बेदिया और विष्णु कुमार बेदिया के सहयोग से दोनों पर्यटकों को अस्पताल भेजा गया।

इधर पर्यटन सुरक्षा समिति के अध्यक्ष राजकिशोर प्रसाद ने बताया कि दिसंबर माह में अबतक की रिकॉर्ड भीड़ हुंडरू फॉल में हुई है। डेंजर जोन में चट्टान पर खतरे की सूचना पट्टी और लाल झंडी लगाने के बाद भी पर्यटक डेंजर जोन में चले जाते हैं। भीड़ अधिक होने से पर्यटनकर्मियों को बहुत मशक्कत करनी पड़ती है।

बताया कि विभाग द्वारा प्रतिवर्ष 25 दिसंबर से जनवरी माह के लिए पांच मजदूर दिए जाते हैं जो सफाई के साथ पर्यटकों की सुरक्षा पर भी नजर रखते हैं। लेकिन अभी तक विभाग की ओर से कोई सहयोग नहीं मिला है। इधर, सिकिदिरी पुलिस के जवान भी भीड़ को नियंत्रित करने में परेशान दिखे।