निरसा में अवैध खनन के दौरान चाल धंसने से एक कि मौत, दो घायल।

धनबाद। निरसा थाना क्षेत्र के ईसीएल के मुगमा एरिया के राजपुरा कोलियरी में सोमवार सुबह अवैध कोयला उत्खनन करने के दाैरान चाल धंसने से एक मजदूर की माैत हो गई,जबकि दो गंभीर रूप से घायल हो गए. घायलों को अवैध खनन करने वाले लेकर भाग निकले. घटना की सूचना मिलने पर मौके पर राजपुरा कोलियरी पहुंची और शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया.बता दे कि धनबाद जिला स्थित बीसीसीएल और ईसीएल के कोयला खदानों में कोयला के अवैध उत्खनन करने के दौरान 38 दिन में आठ मजदूर की मौत हो गई और कई मजदूर गंभीर रूप से घायल हुए है.

चाल के नीचे और मजदूरों के फंसे होने की आशंका:-

मिली जानकारी के अनुसार निरसा थाना क्षेत्र के ईसीएल के मुगमा एरिया के राजपुरा कोलियरी में सोमवार को स्थानीय लोग अवैध कोयला का उत्खनन कर रहे थे. इसी दौरान अचानक चाल धंसने से इग्यारकुण्ड उत्तर पंचायत के निवासी 35 वर्षीय गोयरा गोराई की मौके पर ही मौत हो गई और केदार डोम के साथ एक अन्य मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गया .चाल के नीचे एक-दो और मजदूरों के फंसे होने की आशंका व्यक्त की जा रही है.

अवैध खनन के दौरान चाल धंसने से हो रही मौत:-

धनबाद के अधिकांश जगहों पर जहां बीसीसीएल और ईसीएल ने खतरनाक बताते हुए खनन बंद किया है. लेकिन फिर भी उसी स्थान से अवैध तरीके से कोयला निकाला जा रहा है. इसी दौरान चाल धंसने की वजह से लगातार हो रहे हादसों में लोगों की मौत भी हो रही है.अवैध कोयला सस्ते में उपलब्ध है, ऐसे में वैध कोयला अधिक कीमत पर नहीं खरीदा जा रहा. अधिकांश कोयले को कोक ओवन और स्पॉन्ज आयरन कंपनियों में खंपाया जा रहा है. वहीं अवैध कोयले को भारी मात्रा में बिहार के डेहरी ओनसोन और यूपी के चांदसी मंडी में बेचा जा रहा है.जानकारी के अनुसार धनबाद, कतरास, गोविंदपुर, बोकारो के अलावे पड़ोसी राज्य बंगाल के बशीरहाट, मालदा, चंदननगर, कृष्णानगर समेत अन्य लोकेशन में कई हार्डकोक प्लांट और ईंट भट्ठे हैं. इन अवैध प्लांटों में स्थानीय माफिया, प्रशासन, राजनीतिक दलों की मिलीभगत से अवैध कोयले को खपाया जा रहा है.