पीएम नरेंद्र मोदी की सभा में बम ब्लास्ट करने वाले राँची के इम्तियाज अंसारी समेत नौ आतंकी दोषी करार,1 नवम्बर को सजा सुनाई जायेगी

राँची।बिहार की राजधानी पटना के गाँधी मैदान में भाजपा की ओर से प्रधानमंत्री पद के उम्‍मीदवार नरेंद्र मोदी की चुनावी सभा के दौरान 27 अक्टूबर 2013 को गांधी मैदान और पटना जंक्‍शन सहित शहर के कई इलाकों में बम ब्लास्ट किए गए थे।इस मामले में राँची के सीठियो के रहने वाले इम्तियाज अंसारी समेत शामिल नौ आतंकियों को एनआईए को कोर्ट ने बुधवार को दोषी करार दिया है। इस कांड में एनआईए की टीम ने अनुसंधान के बाद 21 अगस्त 2014 को हैदर अली उर्फ ब्लैक ब्यूटी, नोमान अंसारी, मो. मुजिबुल्लाह अंसारी, मो. इम्तियाज आलम, अहमद हुसैन, फकरुद्दीन, मो. फिरोज असलम, इम्तियाज अंसारी, मो. इफ्तिकार आलम, अजहरुद्दीन कुरैसी और एक नाबालिग के खिलाफ चार्जशीट दायर की थी कोर्ट ने फकरुद्दीदी को छोड़कर अन्‍य सभी नौ आरोपियों को दोषी करार दिया है।दोषियों को एक नवम्‍बर को सजा सुनाई जाएगी।

छह लोगों की हुई थी मौत, 80 से अधिक हुए थे घायल

गांधी मैदान 27 अक्टूबर 2013 को नरेन्द्र मोदी की हुंकार रैली में एक के बाद एक कई बम ब्लास्ट हुए थे। मोदी तब भारतीय जनता पार्टी की ओर प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार थे।इसके अलावा पटना जंक्शन के प्लेटफार्म संख्या 10 पर भी बम ब्लास्ट हुआ था. इन धमाकों में छह लोगों की मौत हुई थी। जबकि, 80 से अधिक लोग घायल हुए थे. इस मामले में अब तक कोर्ट में 187 लोगों की सुनवाई हो चुकी है।

पांच आतंकियों को अन्‍य मामले में पहले ही उम्रकैद सजा हो चुकी है:

इस मामले में आरोपित पांच आतंकियों को अन्‍य मामले में पहले ही उम्रकैद की सजा दी जा चुकी है। इसमें उमर सिद्दीकी, अजहरुद्दीन,अहमद हुसैन, फकरुद्दीन, फिरोज आलम उर्फ पप्पू, नुमान अंसारी, इफ्तिखार आलम, हैदर अली उर्फ अब्दुल्ला उर्फ ब्लैक ब्यूटी, मो. मोजीबुल्लाह अंसारी व इम्तियाज अंसारी उर्फ आलम शामिल हैं. इनमें से इम्तियाज, उमेर, अजहर, मोजिबुल्लाह और हैदर बोधगया सीरियल बम ब्लास्ट में भी उम्रकैद की सजा हो चुकी है।

क्या है घटनाक्रम:

27 अक्टूबर 2013:
पहला धमाका : सुबह 9:30 बजे : पटना जंक्शन के प्लेटफार्म नम्बर 10 के शौचालय में

दूसरा धमाका : सुबह 11:40 बजे : गांधी मैदान के बाहर उद्योग भवन के पास

तीसरा धमाका : दोपहर 12:05 बजे : गांधी मैदान के बाहर रीजेंट सिनेमा के पास

चौथा धमाका : दोपहर 12:10 बजे : गांधी मैदान में बापू की पुरानी प्रतिमा के पास

पांचवां धमाका : दोपहर 12:15 बजे : गांधी मैदान के दक्षिणी हिस्से में ट्विन टावर के पास

छठा धमाका : दोपहर 12:20 बजे : गांधी मैदान के पश्चिमी हिस्से में स्टेट बैंक के पास

सातवां धमाका : दोपहर 12:45 बजे : गांधी मैदान के बाहर चिल्ड्रेन पार्क के पास

01 नवंबर 2013: एनआइए ने संभाली जांच की कमान, दिल्ली के एनआइए थाने में दर्ज की प्राथमिकी.

06 अक्टूबर 2021 : पटना की एनआइए कोर्ट में बम धमाकों की सुनवाई पूरी.

27 अक्टूबर 2021: नौ आतंकियों को दोषी करार दिया गया।