बोकारो और जमशेदपुर में एनआईए और झारखण्ड एटीएस की छापेमारी…

 

बोकारो।झारखण्ड में एनआईए ने झारखण्ड एटीएस के साथ दो जिले में छापेमारी की है।एनआईए और झारखण्ड एटीएस की टीम ने सोमवार को बोकारो जिले के चंदनकियारी प्रखंड के सुतरीबेड़ा में छापेमारी की है।वहीं जमशेदपुर में भी देर रात कई जगहों पर छापेमारी की है।एनआईए की टीम ने सुतरीबेड़ा निवासी हाफिज असगर और अजहर कमाल से पूछताछ की।टीम ने दोनों से करीब 3 घंटे तक पूछताछ की। पूछताछ के बाद टीम जिला मुख्यालय बोकारो पहुंची। इस दौरान एनआईए की टीम मीडिया के सवालों से बचती नजर आई। जानकारी के मुताबिक, पूछताछ के बाद टीम उनके घर से कुछ दस्तावेज बरामद कर अपने साथ ले गयी। लपरिजनों ने भी टीम द्वारा की गयी पूछताछ के संबंध में कुछ भी बताने से इनकार कर दिया है।बता दें कि ये पहली बार नहीं है जब एनआईए की टीम बोकारो पहुंची है। इससे पहले इसी साल मई महीने में मजदूर संगठन समिति से जुड़े लोगों के यहां एनआईए ने छापेमारी की थी।उस दौरान मजदूर नेता बच्चा सिंह के यहां एनआईए टीम ने छापेमारी की थी। उस दौरान टीम ने उनके घर से कई दस्तावेज भी बरामद किए थे और परिवार के लोगों से भी पूछताछ की थी। मजदूर संगठन समिति पर माओवादियों की मदद करने का आरोप था।वहीं पिछले दिनों एनआईए ने खूंटी जिले में छापेमारी की थी। खूंटी में पीएलएफआई सुप्रीमो दिनेश गोप से जुड़े लोगों के ठिकानों पर छापेमारी की गई थी।टीम ने पांच जगहों पर छापेमारी की थी।जिन लोगों के यहां छापेमारी की गई उनके तार दिनेश गोप से जुड़े हुए बताए गए।

इधर एनआईए और एटीएस की टीम ने जमशेदपुर से तीन लोगों को पकड़ा है।तीनों से सर्किट हाउस में पूछताछ चल रही है।खबर है कि रविवार की रात करीब 2:30 बजे जमशेदपुर के जुगसलाई में किराए के मकान में रह रहे आफताब पठान और शहबाज को पकड़ा गया है। एनआईए की टीम ने दोनों को जमशेदपुर परिसदन में रखा है और उनसे पूछताछ कर रही है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, एनआईए की टीम ने देर रात आजादनगर और मानगो क्षेत्र में भी छापेमारी की है। हालांकि, मांगो और आजादनगर से एनआईए की टीम को क्या मिला है, इसके बारे में अब तक खुलासा नहीं किया गया है।सोमवार को दोपहर करीब 1:30 तक पकड़े गए दोनों युवकों से अलग-अलग कमरे में एनआईए के अधिकारी पूछताछ कर रहे हैं।

बताया गया है कि आफताब जमशेदपुर के जुगसलाई के इस्तेकार अहमद के मकान में किराए पर रहता है।पांच दिसंबर 2023 को ही उनके मकान में अपनी पत्नी और बच्चे के साथ शिफ्ट किया था।आफताब टेंपो चलाता है।पुलिस ने उसके घर से कुछ किताबें और परिवार के सभी लोगों का मोबाइल भी जब्त किया है. आफताब के माता-पिता जुगसलाई स्थित मुस्लिम मोहल्ला में ही रहते हैं।पुलिस ने आफताब के मकान मालिक इस्तेकार अहमद को भी हिरासत में ले रखा है।इस्तेकार अहमद भी माल वाहक टेंपो चलाता है।

मिली जानकारी के अनुसार ,आइएसआइएस माड्यूल के विरुद्ध एनआईए की टीम ने सोमवार को झारखण्ड सहित चार राज्यों के 19 ठिकानों पर छापेमारी की। इस दौरान प्रतिबंधित बल्लारी मॉड्यूल के नेता मिनाज सहित आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

बता दें कि एनआईए की टीम ने झारखण्ड के बोकारो और जमशेदपुर में छापेमारी की है तो वहीं, कर्नाटक के बल्लारी व बेंगलुरु में जांच एजेंसी ने छापा मारा है। इसके अलावा एनआईए की टीम ने महाराष्ट्र के अमरावती, मुंबई व पूणे और दिल्ली में छापेमारी की है।