एनडीआरएफ द्वारा राँची के आर्मी स्कूल में एनसीसी कैडेट्स को आपदा प्रबंधन पर प्रशिक्षण दिया गया।

बुधवार 05 फरवरी 2020 को 9वीं बटालियन एनडीआरएफ बिहटा, पटना के कुशल प्रशिक्षकों द्वारा राष्‍ट्रीय कैडेट्स कोर (एनसीसी) के 350 कैडेट्स को आपदा प्रबंधन के विभिन्‍न पहलूओं पर प्रशिक्षण आर्मी स्कूल राँची में दिया गया।

9 बटालियन एनडीआरएफ की राँची में तैनात एक टीम विनय कुमार, सहायक कमाण्‍डेंट के नेत़़ृत्‍व में प्रतिभागी एनसीसी कैडेट्स को अस्‍पताल-पूर्व चिकित्‍सा के विभिन्‍न पहलूओं जैसे- रक्‍तश्राव नियंत्रण तकनीक, हृदयाघात के तुरंत बाद दी जाने वाली प्राथमिक उपचार सीपीआर तकनीक, हड्डी टूटने के बाद प्राथमिक उपचार के तौर पर खपच्‍ची लगाने की तकनीक तथा घायलों को उठाने व सुरक्षित तरीकों से ले जाने की तकनीक के बारे में डेमो तथा अभ्यास के माध्यम से प्रशिक्षण दिया गया । प्रतिभागी कैडेट्स को भूकम्प सुरक्षा, वज्रपात सुरक्षा तथा सड़क सुरक्षा के बारे में भी लेक्‍चर के माध्‍यम से जानकारियाँ दी गई।

9वीं बटालियन एनडीआरएफ के कमान्डेंट विजय सिन्हा ने बताया कि आपदा में घबड़ाये नहीं बल्कि धैर्य व संयम से पीड़ितों को मदद करें। आपदा जोखिम न्यूनीकरण के लिए जरूरी है कि आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में प्रत्येक व्यक्ति खासकर युवा वर्ग को जागरूक किया जाये। इस दिशा में 9 बटालियन एनडीआरएफ द्वारा बिहार और झारखण्ड राज्यों में लगातार प्रयास किया जा रहा है। आपदा के दौरान जानमाल का नुकसान न हो, इस उद्देशय से इस प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रम लगातार चलाये जा रहे हैं।