राँची के तुपुदाना में 5 एकड़ से ज्यादा अफीम की फसल को किया नष्ट,नशे के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई जारी

राँची। झारखण्ड में अफीम की तस्करी बड़े पैमाने पर होती है। चोरी छुपे नशे का कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है।लेकिन अफीम के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई लगातार हो रही है।इसी कड़ी में राँची के ग्रामीण इलाके में अफीम की फसल नष्टकी गयी।राँची के ग्रामीण इलाके में तुपुदाना थाना क्षेत्र के ग्राम हरवा में 5 एकड़ में लगी फसल को नष्ट किया गया।

बता दें कि राँची में अफीम की खेती ग्रामीण क्षेत्रों में काफी मात्रा में की जाती है।जिसकी सूचनाएं पुलिस तक लगातार आती रहती हैं। इसी कड़ी में शुक्रवार को भी ये कार्रवाई की गयी।इस कार्रवाई को लेकर पुलिस की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, प्रशासन को सूचनाएं मिल रही थी कि अफीम तस्करों के द्वारा गांव के भोले भाले लोगों की जमीन पर अफीम की फसल लगाने के लिए उन्हें पैसे का लालच दिया जा रहा है।चंद पैसों के लालच में आकर ग्रामीण अपनी जमीन पर अफीम की खेती करते हैं, जमीन मालिक और अफीम तस्करों की निगरानी और देखरेख में इन फसलों को तैयार किया जाता है। फसल तैयार होने पर तस्कर उन्हें काटकर ले जाते हैं और बदले में कुछ पैसे जमीन मालिक को थमा देते हैं।

लेकिन तस्करों द्वारा इन अफीम का सौदा लाखों में किया जाता है।लेकिन कार्रवाई के वक्त तस्कर फरार हो जाते हैं और बेचारे मासूम ग्रामीण पुलिस की कार्रवाई के शिकार होते हैं।इस तरह के मामलों के लिए पुलिस ने विशेष अभियान के लिए एक टीम बनाई है। जिससे गांव के प्रत्येक खेतों में सूचनाएं जमा करके उस स्थान पर जाकर अफीम की फसल को नष्ट किया जा सके। इससे पहले भी पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर कई क्षेत्रों में अफीम की फसलों को नष्ट करने में सफलता पाई है। इसके अलावा भी पुलिस की टीम द्वारा लगातार ग्रामीणों को तस्करों की बातों में ना आने की अपील कर उन्हें जागरूक किया जा रहा है।