lockdown4@ranchi:राँची नगर निगम ने बड़ा फैसला लिया है।इस वर्ष 1000 वर्गफीट तक के मकानों से टैक्स नहीं लिए जाएंगे,जबकि एक हजार वर्गफीट से ऊपर के मकानों से आधा टैक्स वसूला जाएगा,हम सरकार के पास इस प्रस्ताव को भेज रहे हैं-मेयर

राँची।कोरोना वायरस को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन से तबाह हो चुके लोगों को राहत देने के लिए राँची नगर निगम ने बड़ा फैसला लिया है।इस वर्ष 1000 वर्गफीट तक के मकानों से टैक्स नहीं लिए जाएंगे,जबकि एक हजार वर्गफीट से ऊपर के मकानों से आधा टैक्स वसूला जाएगा शनिवार को राँची नगर निगम स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में उक्‍त निर्णय लिया गया।

बैठक में उप महापौर संजीव विजयवर्गीय द्वारा लाये गये इस प्रस्ताव का सभी सदस्यों ने स्वागत किया। मेयर आशा लकड़ा ने कहा कि हम सरकार के पास इस प्रस्ताव को भेज रहे हैं।सरकार बदले में हमें वह राशि दे,जिससे निगम को हम सुचारू रूप से चला सके।बैठक में मेयर, डिप्टी मेयर के अलावा, नगर आयुक्त मनोज कुमार, उप नगर आयुक्त सहित निगम के पार्षद उपस्थित थे।

शहर में कुल 1.95 लाख मकान हैं।इन मकानों से निगम हर वर्ष होल्डिंग टैक्स के मद में 50 करोड़ की राशि वसूलती है। इसी वसूले गये राशि से निगम में साफ सफाई से लेकर कर्मचारियों को वेतन आदि का भुगतान किया जाता है।

राँची महापौर आशा लकड़ा ने बैठक के बाद प्रेस कान्फ्रेंस में जानकारी दी।राँची रेड जोन से ऑरेंज जोन में आने से सभी का आभार व्यक्त किया।उन्होंने मीडिया समेत सभी कोरोना योद्धा का आभार जताई।उन्होंने कहा इस मुहिम में सभी ने किसी ने किसी तरीके से लड़ाई लड़ रही है।सभी का आभार जताई।

आज के राँची नगर निगम स्थायी समिति की बैठक की कार्यवाही की सम्पुष्टि-

-सफाईकर्मी,चालक , कार्यालय के दैनिकभोगी चालक ,एमपीएस, एमटीएस, इंचार्ज जोनल सुपरवाईजर एवं कार्यालय में कार्यरत अन्य कर्मी , सहायक , इन्फोर्समेंट अफसर , कम्प्युटर अपरेटर , आदेशपाल एवं अन्य कर्मी जो संविदा या दैनिक कर्मी है एवं अपनी सेवाएं इस महामारी के रोकथाम में योगदान दे रहे है , उन्हें प्रोत्साहन राशि।एवं कोविड- 19 से संक्रमित होने पर चिकित्सीय खर्च एवं मुत्यु होने पर 10,00,000/-( दस लाख की राशि ) निगम द्वारा देने के संबंध में..

-वैश्विक महामारी कोविड-19 के कारण 31 जुलाई 2020 तक जमा किये जाने वाले होल्डिंग टैक्स की राशि में अतिरिक्त शुल्क नहीं लिये जाने के संबंध में

-राँची नगर निगम क्षेत्रान्तर्गत Mini HYDT / HYDT / Hand Pump मरम्मति हेतु नागरिक सुविधा मद से राशि उपलब्ध कराने के संबंध में

-स्व जितेन्द्र सुपन भगत , चालक ( अस्थायी कर्मी ) की पत्नी को एवं भविष्य में होने वाले ऐसे मामलों में एक लाख रू की सहायता राशि उनके Spouse अथवा निकटतम आश्रित को देने के संबंध में

-माननीय मुख्यमंत्री को होल्डिंग टैक्स के इस बार के होने वाले Collection से 1000 वर्गफीट से कम के करदाता को शुन्य एवं उससे अधिक वाले के लिए 50 % की छुट के निर्णय पर सहमति एवं उससे होने वाली राजस्व की भरपाई राज्य सरकार के माध्यम से हो , इस निर्णय की सहमति बना राज्य सरकार के पास भेजने हेतु प्रस्ताव के संबंध में चर्चा।

-नगर निगम को प्राप्त विभिन्न प्रकार की राशि Grant 14वें वित्त आयोग की राशि आदि पर Treasury द्वारा रोक हटाने संबंधी प्रस्ताव के संबंध में चर्चा।

-संविदा पर नगर निवेशक की नियुक्ति के संबंध में चर्चा ।