KHUNTI:पुलिस ने दो अलग-अलग थाना क्षेत्र से पीएलएफआई पांच उग्रवादियों को किया गिरफ्तार,हथियार और लेवी के रुपये बरामद

खूँटी।झारखण्ड के खूँटी जिले के मुरहू और अड़की थाना क्षेत्र से दो अलग-अलग मामलों में उग्रवादी संगठन पीएलएफआई के 5 उग्रवादी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।गिरफ्तार उग्रवादियों के पास से पुलिस ने काफी मात्रा में हथियार बरामद किया है इसकी जानकारी खूंटी एसपी आशुतोष शेखर ने प्रेस वार्ता में दी है।

पहला मामला अड़की थाना क्षेत्र का है। इस थाना क्षेत्र के चैपी में गत 13 फरवरी, 2022 को एक युवती का शव बरामद हुआ था। उसकी हत्या गला दबाकर की गयी थी हत्याकांड की जांच के लिए एसपी के निर्देश पर एसआईटी का गठन किया गया था। एसपी ने बताया कि जांच के क्रम में हत्याकांड को अंजाम देने वाले तिरला पीड़ीटोला निवासी लेबा हस्सा पूर्ति को गिरफ्तार किया है। पूछताछ में उसने अपना जुर्म स्वीकार लिया। उसने पूर्व में तिरला में एक वृद्ध दंपति की हत्या करने में भी अपनी संलिप्तता को स्वीकार किया है। दोनों हत्याकांड को पीएलएफआई एरिया कमांडर लाका पाहन और सहयोगियों की भूमिका रही है।पुलिस पूछताछ में लेबा ने स्वीकार किया कि युवती का सामूहिक दुष्कर्म करने के बाद गला दबाकर हत्या कर दिया गया था। उक्त घटना लाका पाहन की उपस्थिति में अंजाम दिया गया। घटना के बाद लाका पाहन दबाव बना रहा था कि उसका नाम पुलिस के सामने नहीं दे। एसपी ने बताया कि लेबा हस्सा पूर्ति पीएलएफआई का सक्रिय सदस्य है। उसके खिलाफ पहले से अड़की थाना में दो और मुरहू थाना में एक मामला दर्ज है. उसकी गिरफ्तारी में एसडीपीओ अमित कुमार, अड़की थाना प्रभारी पंकज कुमार दास, पुअनि मनोज तिर्की, लालजीत उरांव, जयदेव कुमार, रवि कुमार सोनी और सशस्त्र बल शामिल थे।

हथियार के साथ चार उग्रवादी गिरफ्तार

दूसरे मामले में मुरहू थाना क्षेत्र से पीएलएफआई के 4 उग्रवादी गिरफ्तार किये गये हैं।एसपी श्री शेखर ने बताया कि पुलिस को सूचना मिली थी कि मुरहू थाना क्षेत्र के बिंदा और गुल्लू क्षेत्र में लेवी वसूलने के लिए पीएलएफआई उग्रवादी सक्रिय हैं। सूचना के आधार पर छापामारी करने पर 4 उग्रवादी गिरफ्तार किये गये. गिरफ्तार किये गये उग्रवादियों में इट्टी निवासी अनिल हस्सा पूर्ति उर्फ संजय हस्सा पूर्ति, बिंदा निवासी स्टेफन सोय, बारजो निवासी एतवा लोहरा और तोबगा निवासी गोपाल वोडेदिंयार शामिल हैं। चारों पीएलएफआई एरिया कमांडर लाका पाहन के साथ काम करते हैं।पुलिस ने इन नक्सलियों के पास से दो देसी कार्बाइन, एक देसी राइफल, चार एसएलआर की गोली, चार 8 एमएम की गोली, दस 9 एमएम की गोली, 12 मोबाइल, दो बाइक, लेवी के 62800 रुपये, पीएलएफआई का पर्चा और चंदा रसीद बरामद किया गया है। गिरफ्तार स्टेफन सोय और अनिल हस्सा पूर्ति का पूर्व का आपराधिक इतिहास रहा है। स्टेफन सोय के खिलाफ मुरहू थाना में 6 और अनिल हस्सा पूर्ति के खिलाफ मुरहू थाना में 6 और अड़की थाना में एक मामला दर्ज है।दोनों हत्या, आर्म्स एक्ट और उग्रवादी कांड को लेकर पहले भी जेल जा चुके हैं। कोरोना काल में उन्हें बेल मिला था। जेल से बाहर आने के बाद वे फिर पीएलएफआई में सक्रिय हो गये थे।

इस गिरफ्तारी अभियान में एएसपी अभियान रमेश कुमार, एसडीपीओ अमित कुमार, मुरहू थाना प्रभारी विक्रांत कुमार, पुअनि दिगंबर पांडेय, बलराम कुमार सिंह, लक्ष्मण चौधरी, अर्जुन कुमार सिंह, विश्वजीत ठाकुर, सूबेदार रितेश कुमार सिंह और सशस्त्र बल शामिल थे।