#JHARKHAND:अज्ञात बीमारी से युवक की मौत,परिवार में 3 सदस्य भी हुए बीमार,घर में पसरा सन्नाटा,गांव में भय का माहौल..

गुमला/बिशुनपुर:मुख्यालय से महज 2 किलोमीटर दुर होलगं गांव निवासी चरणा मुंडा के पुत्र 18 वर्षीय गुलाब मुंडा की मौत अज्ञात बीमारी के कारण बीती रात हो गई। चरणा मुंडा ने बताया कि एक मेरा पुत्र बंधनू मुंडा पलायन कर रोजगार के लिए पटना के दीदारगंज कमाने गया था जहां से वह 1 माह पूर्व लौटा,उसे चिकित्सकों द्वारा होम कोरेंटिन किया गया था। जिसके बाद पिछले 4 दिन पूर्व बंधनू मुंडा को हल्की बुखार माथा दर्द सर्दी खांसी एवं सीना में दर्द होने लगा। जिसके बाद झोलाछाप डॉक्टरों से मैं कुछ सर्दी खांसी का दवाई लाकर उसे खिलाया।जिसके बाद देखते ही देखते दूसरे दिन मेरा बेटा गुलाब मुंडा को बुखार एवं सीना में दर्द होने लगा और बीती रात अचानक 1:00 बजे उसकी मौत हो गई।

इधर बंधनू एवं उसकी पत्नी सुशीला एवं 13 वर्षीय बेटा हरिइर मुंडा भी एक जैसी बीमारी से ग्रसित हो गए है। इधर मामले की सूचना पर प्रखंड प्रमुख रामप्रसाद बढ़ाईक गांव पहुंच कर मामले से अवगत हुए जिसके उपरांत उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ केंद्र बिशुनपुर के प्रभारी अंकुर उरांव के पास पहुंचकर उन्हें बताया कि गांव के एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है। जबकि परिवार के 3 लोग बीमारी से ग्रसित हैं संभवत लक्षण कोविड-19 की लग रही है। जिस पर डॉक्टर ने कहा कि आज हमारी केंद्र की टीम बनालात जा रही है आज किसी प्रकार का इलाज नहीं हो सकता इलाज करने के लिए कल का इंतजार करना होगा। उन्होंने कहा कि कोविड-19 कि किट हमारे पास सीमित मात्रा में है इसलिए हम लोग गांव जाकर पेशेंट का कोविड-19 का जांच नहीं कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि जांच कराना ही है तो कल का इंतजार करना होगा। डॉक्टर के इस स्टेटमेंट के बाद प्रमुख प्रमुख ने सिविल सर्जन गुमला को दूरभाष के माध्यम से मामले से अवगत कराया तो उन्होंने कहा कि मैं मामले को देख लेती हूं।

108 एंबुलेंस भी ग्रसित लोगों को लाने से कर दिया मना

मामले को लेकर प्रमुख द्वारा 108 एंबुलेंस केयर को फोन कर जानकारी दिया तो केयर के कर्मियों ने लक्षण जाने के उपरांत एंबुलेंस के माध्यम से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाने के लिए साफ मना कर दिया 108 एंबुलेंस केयर के लोगों ने कहा कि जब तक कोरोना टेस्ट नहीं हो जाएगा तब तक एंबुलेंस के माध्यम से बीमारी से ग्रसित लोगों को नहीं लाया जा सकता है।

घर जाने व शव देखने से भी परहेज कर रहे हैं गांव के लोग

एक ही परिवार के 1 की मौत तीन लोग अज्ञात बीमारी से ग्रसित कि सूचना गांव में फैलने के बाद गांव के लोगों में भी खौफ बना हुआ है मृतक का शव घर में ही पड़ा हुआ है परंतु गांव के लोग सगे संबंधी भी घर पहुंच कर शव को देखने से भी परहेज कर रहे हैं

अविलंब रजिस्ट्रेशन करा कर जांच कराती हू:बीडीओ

प्रमुख के माध्यम से प्रखंड विकास पदाधिकारी छन्दा भट्टाचार्य को डॉक्टर की व्यवहार एवं मामले से अवगत कराया गया तो बीडीओ ने कहा मैं तत्काल परिवार के ग्रसित लोगों का रजिस्ट्रेशन करा कर उनका कोविड-19 का जांच करने का निर्देश समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी को दी हूं।

इधर खबर लिखे जाने तक स्वास्थ्य केंद्र की टीम की कोई गतिविधि नहीं दिखी थी मृतक का शव घर पर ही पड़ा हुआ था बीमार से ग्रसित लोग घर के किनारे एक जगह दर्द व बुखार से तड़प रहे थे