Jharkhand:प्रत्येक माह के पहले शनिवार को स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन करेगी पुलिस,डीजीपी ने आदेश जारी किया

पुलिस महानिदेशक ने इस संदर्भ में पुलिस के आला अधिकारियों को लिखा पत्र, नोडल पदाधिकारी को नामित करते हुए करना होगा स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन

राँची।प्रत्येक माह के पहले शनिवार को स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन अब झारखण्ड पुलिस की ओर से की जाएगी ताकि राज्य में रक्त की कमी को दूर किया जा सके। इस संदर्भ में झारखण्ड पुलिस के महानिदेशक श्री नीरज सिन्हा ने आदेश जारी कर दिया है,आदेश जारी करते हुए महानिदेशक ने झारखण्ड पुलिस ने आला पुलिस पदाधिकारियों से अपील करते हुए कहा है कि स्वैच्छिक रक्तदान के अतिरिक्त रक्त का कोई विकल्प अभी तक उपलब्ध नहीं हो पाया है, थैलेसीमिया सिकल सेल एनीमिया, गर्भवती महिलाओं, दुर्घटनाग्रस्त मरीजों तथा अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रसित मरीजों हेतु निरंतर रक्त की आवश्यकता बनी रहती है। रक्त का भंडारण भी सीमित समय तक ही किया जा सकता है, रक्त की आवश्यकता के अनुरूप आपूर्ति हेतु नियमित रूप से रक्तदान शिविरों का आयोजन किया जाता है। पुलिस बल का सामाजिक सुरक्षा के अतिरिक्त रक्तदान शिविर के आयोजन में भी हमेशा सराहनीय सक्रिय सहयोग रहा है इसमें और निरंतरता या सक्रियता लाने हेतु जिला में प्रत्येक माह के पहले शनिवार को संबंधित रक्त केंद्रों से समन्वय स्थापित कर स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन पुलिस के पदाधिकारी सुनिश्चित करेंगें।

स्वैच्छिक रक्तदान शिविर हेतु इन पुलिस पदाधिकारियों को डीजीपी ने लिखा है पत्र

प्रत्येक माह के पहले शनिवार को स्वैच्छिक रक्तदान शिविर के आयोजन हेतु झारखण्ड पुलिस के महानिदेशक श्री नीरज सिन्हा ने निदेशक झारखण्ड पुलिस अकादमी हजारीबाग, सभी प्रक्षेत्रीय पुलिस महानिरीक्षक झारखण्ड, वरीय पुलिस अधीक्षक राँची, जमशेदपुर एवं धनबाद, सभी पुलिस अधीक्षक, झारखण्ड, पुलिस उपाधीक्षक- सह- प्रचार्य टी0टी0एस, जमशेदपुर आदि पुलिस के अधिकारियों को इस संबंध में आदेश पत्र के माध्यम से निर्गत कर दिए गए हैं। इस संदर्भ में पुलिस महानिदेशक ने सभी पुलिस पदाधिकारियों निर्देश देते हुए कहा है कि स्वैच्छिक रक्तदान शिविर के आयोजन हेतु एक नोडल अधिकारी को आपने स्तर से नामित करें ताकि वो संबंधित रक्त केंद्रों के साथ समन्वय स्थापित कर स्वैच्छिक रक्तदान शिविरों का सफल आयोजन करा सकें।