Jharkhand:आय से अधिक संपति के मामले में सजायाफ्ता पूर्व मंत्री एनोस एक्का की संपत्ति ईडी ने की जब्त

राँची।झारखण्ड के पूर्व मंत्री की समाप्ति जब्त किया गया।आय से अधिक संपति के मामले में सजायाफ्ता पूर्व मंत्री एनोस एक्का की ओरमांझी के कोइलारी स्थित संपति को ईडी ने जब्त किया है बुधवार को ईडी की टीम ने एनोस एक्का कंस्ट्रक्शन की 6.25 लाख की संपत्ति को जब्त किया है।गौरतलब है कि आय से अधिक संपति के मामले में सीबीआई की कोर्ट ने एनोस एक्का और उनके परिजनो को सात साल कैद की सजा सुनाई है। जिसके बाद से सभी लोग होटवार स्थित जेल में हैं।ईडी के द्वारा पहले भी एनोस एक्का के राँची, दिल्ली, सिमडेगा स्थित संपतियो को जब्त किया जा चुका है।जानकारी के अनुसार साल 2005 में पहली बार कोलेबिरा से विधायक बनने के बाद एनोस एक्का अर्जुन मुंडा के नेतृत्व में बने सरकार में कैबिनेट मंत्री बने थे।इसके बाद दुबारा मधु कोडा की सरकार में भी मंत्री थे।

साल 2009 में एनोस एक्का पर सीबीआई ने आय से अधिक संपति का मामला दर्ज किया था. सीबीआई की चार्जशीट के आधार पर ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था. साल 2020 में सीबीआई की कोर्ट ने एनोस एक्का और उनकी पत्नी मेनोन एक्का सहित परिवार के छह लोगो को सात साल कैद की सजा सुनाई थी।सजा सुनाए जाने के बाद वर्ष 2020 से ही सभी लोग होटवार स्थित जेल में है।

आय से अधिक सम्पति मामले में 7 साल की सज़ा, 2 करोड़ का जुर्माना

पूर्व मंत्री एनोस एक्का को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सात साल की सजा हुई है।कोर्ट ने उन पर दो करोड़ रुपये का जुर्माना भी लगाया है। पूर्व मंत्री मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आरोपित हैं।एनोस पर 20 करोड़ 31 लाख 77 हजार रुपये के मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप है।