झारखण्ड का ड्रग तस्कर 6.7 करोड़ रुपये की हेरोइन के साथ कोलकाता में गिरफ्तार

राँची/कोलकाता।कोलकाता पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने शहर से 6.7 करोड़ रुपये की हेरोइन के साथ झारखण्ड के ड्रग्स तस्कर को गिरफ्तार किया है।गिरफ्तार आरोपी का नाम प्राण बसाक उर्फ प्रेम (46) है। झारखण्ड के साहिबगंज जिले के राधानगर थाना अंतर्गत दक्षिण बेगमगंज का निवासी है।आरोपी को सिंथी थाना अंतर्गत सेवेन टैंक लेन से दबोचा गया।बताया जा रहा है कि उसके वाहन में छिपाकर रखे दो प्लास्टिक के पैकेट मिले, जिनमें 1.34 किलोग्राम हेरोइन रखी थी। इसकी कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 6.7 करोड़ रुपये आंकी गयी है।कोलकाता पुलिस के संयुक्त आयुक्त (एसटीएफ) वी सोलोमोन नेसाकुमार ने हेरोइन बरामदगी और एक शख्स की गिरफ्तारी की पुष्टि की है।रिपोर्ट्स के अनुसार, शुक्रवार को एसटीएफ टीम को मुखबिरों से पता चला था कि उत्तर कोलकाता के रास्ते ड्रग्स की बड़ी खेप की कहीं सप्लाई होने वाली है।सूचना के आधार पर एसटीएफ ने उत्तर कोलकाता के अलावा महानगर के दूसरे इलाकों में निगरानी बढ़ा दी।इसी दिन अपराह्न करीब 3.15 बजे सिंथी थाना अंतर्गत सेवेन टैंक लेन से एसटीएफ की टीम ने संदिग्ध वाहन को गुजरते देखा. वाहन को रोककर तलाशी ली गयी. मौके से हेरोइन जब्त की गयी. वाहन में सवार आरोपी को एनडीपीएस एक्ट के तहत गिरफ्तार कर लिया गया।

अंतर्राष्ट्रीय ड्रग्स गिरोह से संबंध होने की आशंका

गिरफ्तार आरोपी झारखण्ड का बड़ा ड्रग्स डीलर बताया जा रहा है। एसटीएफ के अधिकारियों को आशंका है कि उसके तार अंतरराज्यीय ही नहीं, बल्कि अंतर्राष्ट्रीय ड्रग्स गिरोह से जुड़े हो सकते हैं।यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि वह करोड़ों की हेरोइन कहां से लाया था और किसे सप्लाई करने वाला था।

कॉल लिस्ट खंगाल रही पुलिस

आरोपी के कब्जे से बरामद मोबाइल फोन की कॉल लिस्ट को भी खंगाला जा रहा है. साथ ही वाहन के दस्तावेज के जरिये भी अन्य जानकारी जुटाने की कोशिश की जा रही है. गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले ही कोलकाता पुलिस की एसटीएफ ने एक बड़े अंतर्राष्ट्रीय ड्रग तस्कर गिरोह का पर्दाफाश किया था. डार्क-नेट वेब प्लेटफॉर्म पर कैलिफोर्निया, यूएसए में ड्रग्स का ऑर्डर दिया जाता था, फिर उन्हें कूरियर सेवा द्वारा कोलकाता लाया जाता था।

ड्रग्स तस्कर को 7 मार्च तक पुलिस हिरासत में भेजा

पकड़े गये आरोपी को शनिवार को एनडीपीएस कोर्ट, विचार भवन कलकत्ता में पेश किया गया, जहां से उसे सात मार्च तक पुलिस हिरासत में रखे जाने का निर्देश दिया गया है।हिरासत में लिये जाने के बाद एसटीएफ के अधिकारी आरोपी से पूछताछ कर उसके साथियों का पता लगाने की कोशिश में जुटे हैं।

रिपोर्ट:सौजन्य.