Jharkhand:डीजीपी ने कानून व्यवस्था संधारण हेतू समीक्षा बैठक की,संगठित आपराधिक गिरोह पर लगाम लगाने,अपराध नियंत्रण के लिए दिये निर्देश….

राँची।झारखण्ड पुलिस मुख्यालय में बुधवार को झारखण्ड के गृह सचिव अविनाश कुमार और डीजीपी ने अजय कुमार सिंह ने सभी जिलों के एसपी के साथ बैठक की।इसमें नए अपराधकर्मियों पर विशेष निगरानी रखने और जमीन के विवादों सहित बुजुर्गों की समस्याओं पर तुरंत कार्रवाई करने का निर्देश दिया।डीजीपी अजय कुमार सिंह की अध्यक्षता में अपराध नियंत्रण को बुधवार को झारखण्ड पुलिस मुख्यालय में आयोजित बैठक में गृह सचिव ने यह बातें कहीं।इसके अलावा डीजीपी के द्वारा हत्या, डकैती, लूट, स्नेचिंग,आर्म्स एक्ट फिरौती के लिए अपहरण, संगठित अपराधिक गिरोह द्वारा रंगदारी के प्रतिवेदित कांडों का आंकड़ा, उपरोक्त शीषों के अन्तर्गत लंबित काण्डों की विवरणी एवं संगठित अपराधियों के विरूद्ध की जा रही कार्रवाई के संबंध में विस्तृत रूप से चर्चा की गई।

गृह सचिव अविनाश कुमार ने सभी जिलों में अपराध नियंत्रण के लिए की गई कार्रवाई की अद्यतन जानकारी भी प्राप्त की। इसके अलावा उन्होंने ड्रग्स नेटवर्क का पता करते हुए आखिरी संलिप्त अपराधकर्मी तक पहुंचकर उनके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिये। संगठित रूप से किये जाने वाले अवैध उत्खनन (कोयला, आयरन ओर ,बालू और पत्थर) पर पूर्णत रोक लगाने, शैक्षणिक संस्थानों के आस-पास बेचे जाने वाले ड्रग्स पैडलर्स को चिन्हित कर गिरफ्तार कर उसपर रोक लगाने का निर्देश दिए। साथ ही जमीन के विवादों सहित बुजुर्गों की समस्याओं पर संवेदनशील होकर कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

बैठक के दौरान डीजीपी ने सभी जिलों के एसएसपी, एसपी, सभी रेंज के डीआईजी और जोनल आईजी से उनके क्षेत्र और जिलों में अपराध नियंत्रण एवं विधि-व्यवस्था की वर्तमान स्थिति पर जिलावार विस्तृत चर्चा की, झारखण्ड में नक्सल फ्रंट पर मिली सफलताओं के लिए सभी की सराहना करते हुए हाल के दिनों में विशेषकर रामगढ़ और राँची में घटित घटनाओं को लेकर राज्य में संगठित आपराधिक गिरोहों पर नकेल कसने का निर्देश दिया। डीजीपी ने कहा की संगठित आपराधिक गिरोहों पर लगाम लगाने के लिए सभी जिला में अपराधिक गिरोहों और उनके सदस्यों की सूची तैयार कर फरार अपराधकर्मियों को पकड़ने और जेल में बंद अपराधकर्मियों पर निगरानी रखने ताकि उसके द्वारा जेल से मोबाइल द्वारा अपने आपराधिक गिरोह का संचालन नहीं कर सके।

डीजीपी ने सभी जिला में समय और स्थान बदलकर वाहन चेकिंग कराने का निर्देश दिया। इसके अलावा बस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, टैम्पू स्टैण्ड और अन्य सार्वजनिक स्थानों के आस-पास पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था कराने का निर्देश दिये, ताकि अपराधियों और असामाजिक तत्वों का जमावड़ा नहीं लगे और छोटे-छोटे अपराधों पर भी लगाम लगाया जा सके।