दिल्ली से करीब एक करोड़ का जेवरात लूटकर कालका मेल से हावड़ा जा रहे दो लूटेरे झारखण्ड में पकड़ा गया,लाखों का जेवरात बरामद..

गिरिडीह।करीब एक करोड़ के जेवरात लूट कर कालका मेल से भाग रहे दो युवकों को हजारीबाग रोड से गिरफ्तार किया गया है।धनबाद रेल मंडल के हजारीबाग रोड रेलवे स्टेशन पर आरपीएफ ने छापेमारी कर दोनों युवकों को गिरफ्तार किया है।युवकों के पास करीब 87 लाख रुपये के जेवरात बरामद हुए है। दोनों युवक कालका मेल के एसी कोच में यात्रा कर रहे थे।

मिली जानकारी के अनुसार दोनों युवकों के पास से रेलवे पुलिस को दिल्ली पुलिस की ओर से मिली सूचना पर उसके बाद से रेलवे सुरक्षा बल ने 86 लाख 40 हजार रुपए की ज्वेलरी के साथ दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। दोनों ने अपने साथियों के साथ मिलकर दिल्ली के एक ज्वेलरी शॉप में चोरी की थी। इसके बाद अपने हिस्से की ज्वेलरी लेकर कालका मेल से झारखण्ड के रास्ते पश्चिम बंगाल के हावड़ा स्थित अपने घर जा रहे थे।दिल्ली पुलिस की ओर से दी गई जानकारी के बाद रेलवे सुरक्षा बल ने देर रात को हजारीबाग रोड रेलवे स्टेशन पर ये कार्रवाई की।

गुप्त सूचना के आधार पर हुई गिरफ्तारी

हजारीबाग रोड स्टेशन पर बीती रात आरपीएफ ने मिली गुप्त सूचना के आधार पर हावड़ा कालका एक्सप्रेस के एसी कोच से दो युवकों को गिरफ्तार किया है.जिनके पास तलाशी के दौरान 01.800 किलोग्राम सोना और चांदी के जेवरात बरामद किये गया है. जिसका अनुमानित कीमत करीब एक करोड़ बताया जा रहा है. फिलहाल पुलिस दोनों युवकों से पूछताछ कर रही है।

दिल्ली पुलिस की सूचना पर दिल्ली से ही लुटेरे के पीछे टीम लगी थी:ट्रेन के स्टेशन पहुंचते ही आरपीएफ की टीम ने उक्त बोगी को पूरी तरह से दोनों ओर से घेर लिया. ट्रेन के बर्थ नम्बर 16 व 18 में यात्रा कर रहे दो अपराधी को लूट के सामान के साथ आरपीएफ की टीम को पकड़ने में सफलता हाथ लगी. इस गिरफ्तारी की सूचना रोहणी दिल्ली को दे दी गयी. गिरफ्तारी के बाद पूछताछ में दोनों अपराधी पीटू शेख पिता स्व. साधु शेख 27 घर पाइकार जिला बीरभूम पश्चिम बंगाल तथा अहमद उम्र 30 वर्ष पिता स्व. मियादिन शेख जे जे कॉलोनी बबाना नार्थ वेस्ट दिल्ली है. गिरफ्तार अपराधी ने तीन दिन पूर्व रोहिणी दिल्ली के एक जेवर दुकान में आठ अपराधी साथी की मदद से लूट की घटना को अंजाम दिए जाने की बात को कबूल किया.

आरोपी ने कहा कि अपने हिस्से के जेवर के साथ अपने घर भाग रहा था. साथ ही उसने बताया कि कुछ दिन पूर्व ही किसी आपराधिक घटना की सजा काट कर दिल्ली जेल से छूट कर बाहर आया था और इस लूट की घटना को अंजाम दिया. बेफिक्र हो कर अपने घर के लिए दिल्ली से हावड़ा के लिए ट्रेन से यात्रा कर रहा था. उसे पता नहीं था कि पुलिस उसके पीछे पड़ी हुई है. साथ ही आरपीएफ इंस्पेक्टर पंकज कुमार के द्वारा कड़ाई से पूछताछ करने पर गिरफ्तार अपराधियों ने बताया कि इस लूट की घटना को अंजाम देने में शामिल एक और अपराधी साथी इसी ट्रेन से यात्रा कर बंगाल के आसनसोल जा रहा है, लेकिन जब तक उक्त जानकारी आरपीएफ इंस्पेक्टर को मिली तब तक कालका मेल ट्रेन यहां से खुल चुकी थी, लेकिन तीसरे अपराधी के पकड़ने को लेकर ट्रेन को पारसनाथ, गोमो एवं धनबाद स्टेशन में भी छापेमारी की गई, लेकिन पुलिस को सफलता हाथ नहीं लगी. बताते चलें कि अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए कालका एक्सप्रेस को हज़ारीबाग़ रोड स्टेशन पर पांच मिनट अधिक देर तक रोका गया. आरपीएफ इंस्पेक्टर पंकज कुमार ने बताया कि अभी गिरफ्तार अपराधियों से और पूछताछ की जा रही है.