Jharkhand:सीएम के प्रेस सलाहकार पिन्टू दुसरे दिन पहुंचे ईडी ऑफिस,पूछताछ शुरू

राँची।झारखण्ड में अवैध खनन, खनन पट्टा आवंटन मामले में फंसे सीएम हेमंत सोरेन के प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद उर्फ पिंटू से गुरुवार को भी ईडी ऑफिस पहुंचे है।जिसके बाद अभिषेक प्रसाद से ईडी ने पूछताछ शुरू कर दी है। इससे पहले बुधवार को अभिषेक प्रसाद से ईडी ने नौ घंटे तक पूछताछ की थी।ईडी ने उनसे परिवारों के सदस्यों के अलावा उनके आय की जानकारी ली। साथ ही उनकी आय के विभिन्न स्रोतों के बारे में भी सवाल पूछे गये. इस मामले में अभिषेक से ईडी की पूछताछ आज भी जारी रहेगी।

15 दिनों की मोहलत मांगी थी:

इडी ने अभिषेक प्रसाद को एक अगस्त को ही पूछताछ के लिए समन जारी किया था। तब उन्होंने 15 दिनों की मोहलत मांगी थी।इडी की ओर से समय देने से इनकार करने के बाद वह बुधवार को पूछताछ के लिए हाजिर हुए।। उनके साथ उनके वकील भी इडी कार्यालय पहुंचे थे। हालांकि वकील को पूछताछ के दौरान मौजूद रहने की अनुमति नहीं मिली थी।

सीएम के विधायक प्रतिनिधि हो चुके है गिरफ्तार:

बीते 19 जुलाई को ईडी ने सीएम हेमंत सोरेन के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा से पूछताछ की थी. जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था। पंकज मिश्रा अभी ईडी की रिमांड पर हैं. उनसे पूछताछ की जा रही है. उल्लेखनीय है कि ईडी की टीम साहिबगंज जिले में टेंडर मैनेज कर पसंद के लोगों को ठेका दिलाने और पत्थर का अवैध उत्खनन की जांच कर रही है. ईडी की टीम साहिबगंज में खनन विभाग और वन विभाग के कार्यालयों के अधिकारियों व कर्मचारियों से भी पूछताछ कर रही है. इसी क्रम में ईडी ने पंकज मिश्रा को बीते 19 जुलाई को गिरफ्तार किया था.

30 करोड़ के एक जहाज और 45 लाख चिप्स किया था जब्त

बता दें कि ईडी ने कार्रवाई करते हुए अवैध खनन में इस्तेमाल किये जाने वाली 30 करोड़ कीमत के एक जहाज को जब्त किया है. जानकारी के मुताबिक जहाज का संचालन पंकज मिश्रा व उसके नजदीकी दाहू यादव के द्वारा किया जा रहा था. इसके अलावा ईडी ने 45 करोड़ के स्टोन चिप्स जब्त किया हैं. पंकज मिश्रा के करीबी कारोबारी अवैध माइंस का संचालन करते थे. इन माइंस से 37 मिलियन क्यूबिक फीट स्टोन चिप्स जब्त किया गया है. वहीं जहाज के अवैध संचालन को लेकर अलग से एफआईआर ईडी ने दर्ज कराई है. ईडी की टीम सर्च ऑपरेशन के दौरान साहिबगंज के मिर्जा चौकी थाना क्षेत्र के पकड़िया मौजा में अभिषेक प्रसाद की कंपनी मेसर्स शिवशक्ति इंटरप्राइजेज का खनन पट्टा भी देखने पहुंची थी. उनके खनन लीज का पूरा क्षेत्र 1170 डिसमिल है. उन्हें इस खदान की लीज़ 2016 में मिली थी.

15 लोगों के 18 ठिकाने पर हुई थी छापेमारी:

इडी ने टेंडर विवाद में दर्ज मामले में आठ जुलाई को पंकज मिश्रा सहित 15 लोगों के 18 ठिकानों पर छापा मारा. छापेमारी के दायरे में माइनिंग के व्यापार से संबंधित लोगों को शामिल किया गया था. इडी ने यह कार्रवाई बरहरवा थाने में दर्ज टेंडर मैनेज करने से संबंधित मामले में मनी लाउंड्रिंग के आरोप में की थी. इडी ने वर्ष 2020 में बरहरवा थाने में टेंडर विवाद के मामले में दर्ज प्राथमिकी के आधार पर मनी लाउंड्रिंग के आरोप में वर्ष 2022 में प्राथमिकी दर्ज की थी. इसमें पंकज मिश्रा को नामजद अभियुक्त बनाया था.