शहरी स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में झारखण्ड बना नंबर वन,राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविन्द ने दिया सम्मान

राँची।नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविन्द नें स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में झारखण्ड को राज्यों की श्रेणी में देश के अव्वल राज्य का सम्मान प्रदान किया। इस मौके पर राज्य सरकार की ओर से नगर विकास एव आवास विभाग के सचिव श्री विनय कुमार चौबे ने सम्मान प्राप्त किया।साथ में राज्य शहरी विकास अभिकरण के निदेशक श्री अमित कुमार भी मौजूद थे। इस मौके पर राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविन्द,केन्द्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी एवं केन्द्रीय आवासन एवं शहरी कार्य सचिव श्री दुर्गा शंकर मिश्रा ने झारखण्ड सरकार, नगर विकास विभाग और प्रदेश के नागरिकों को इस सम्मान के लिए बधाई दी।

सफाई के क्षेत्र में जमशेदपुर और जुगसलाई भी सम्मानित

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में 100 शहरी निकायों वाले राज्यों की श्रेणी में झारखण्ड को बेस्ट परफॉर्मिंग अवार्ड के साथ कुछ शहरों को भी विभिन्न कैटेगरी में सम्मानित किया गया है, जो इस प्रकार है।

देश के 3 से 10 लाख तक की आबादी वाले शहरों में जमशेदपुर को सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज के लिए दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है।

पूर्वी जोन के 25-50 हजार आबादी वाले शहरों में जुगसलाई को सिटिजन फीडबैक के लिए बेस्ट सिटी के रूप में सम्मानित किया गया है।

इसी तरह से गार्बेज 3 स्टार रेटिंग में भी झारखण्ड के जमशेदपुर को 3*** रेटिंग से सम्मानित किया गया है।

शहरी स्वच्छता के क्षेत्र में झारखण्ड का प्रदर्शन

गौरतलब है कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2016 में झारखण्ड की स्थिति बहुत प्रशंसनीय नही थी, पर लगातार स्वच्छता सर्वेक्षण 2017, 2018, 2019, 2020 और 2021 में राज्य की जनता के सहयोग और शहरी निकायों तथा राज्य सरकार के कुशल मार्गदर्शन में राज्य नें स्वच्छता के क्षेत्र में कई सम्मान प्राप्त किए हैं। वर्तमान समय में माननीय मुख्यमंत्री के कुशल मार्गदर्शन और सफाईकर्मियों के प्रति संवेदनशीलता का ही नतीजा है कि आज राज्य देश में अव्वल स्थान पर खड़ा है और हमारे शहर सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज में भी सम्मानित हो रहे हैं।

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में विभाग और निकायों द्वारा उठाए गए कुछ महत्वपूर्ण कदम।

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 से पहले सभी निकायों में बैठक,कार्यशाला और कैंपेन आयोजित हुआ।

समाज के हर वर्ग की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए कार्यक्रम चलाए गए।

डोर टू डोर वेस्ट कलेक्शन सुनिश्चित कराया गया।

सेग्रिगेशन एंड प्रोसेसिंग ऑफ वेस्ट को प्राथमिकता दी गयी।

पीट कंपोस्टिंग एंड ऑनसाइट कंपोस्टिंग के लिए नगर निकायों और नागरिकों को प्रोत्साहित किया गया।

रीसाइक्लर्स को नगर निकायों के साथ जोड़ा गया।

कैरी बैग को वैन किया गया और सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल में कमी लायी गयी।

स्वच्छता ऐप के माध्यम से सफाई से जुड़ी समस्याओं का त्वरित निदान किया गया।

स्वच्छता के क्षेत्र में झारखण्ड को मिली सफलता पर मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन नें प्रदेश के शहरी निकायों में रह रहे नागरिकों और सफाईकर्मियों को बधाई और शुभकामना दी है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि सभी के संयुक्त प्रयास से ये सम्मान झारखण्ड को प्राप्त हुआ और यह सम्मान प्रदेश के नागरिकों के लिए गौरव का विषय है।

राज्य के मुख्य सचिव श्री सुखदेव सिंह ने भी राज्य की जनता और नगर विकास विभाग के पदाधिकारियों तथा कर्मियों को बधाई दी है।

इधर नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव श्री विनय कुमार चौबे ने इस सफलता के लिए माननीय मुख्यमंत्री के कुशल मार्गदर्शन और नागरिकों के सहयोग को श्रेय देते हुए विभाग से अगले सर्वेक्षण में और बेहतर परफॉर्मेंस की उम्मीद जतायी है।

राज्य शहरी विकास अभिकरण और स्वच्छ भारत मिशन शहरी के मिशन डायरेक्टर श्री अमित कुमार ने कहा है कि यह क्षण झारखण्ड के लिए गौरव का क्षण है.. माननीय मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन के मार्गदर्शन और सचिव नगर विकास एवं आवास विभाग श्री विनय कुमार चौबे के सहयोग से यह उपलब्धि हासिल हो सकी है, उन्होंने सभी नगर निकायों के पदाधिकारी, कर्मी सफाई कर्मी और नागरिकों को बधाई देते हुए कहा कि इस सम्मान से आगे भी बेहतर कार्य की प्रेरणा मिलेगी।