Jharkhand:पुलिस और साइबर अपराधियों तक सूचना पहुँचाने वाले शातिर समेत 11 साइबर अपराधी गिरफ्तार,22 मोबाइल,30 सिम कार्ड समेत कई सामान बरामद

देवघर।झारखण्ड में साइबर अपराधियों के विरुद्ध पुलिस का अभियान जारी है।इसके तहत सोमवार को देवघर साइबर थाना की पुलिस ने जिले के मारगोमुण्डा, सारवां, देवीपुर, पथरौल और पालाजोरी थाना क्षेत्र से 11 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया।

एसपी अश्विनी सिन्हा ने बताया कि इन साइबर अपराधियों के पास से 22 मोबाइल, 30 सिम कार्ड, 10 एटीएम, 22 पासबुक और 2 चेकबुक समेत एक बाइक बरामद किया गया है।गिरफ्तार अपराधियों के नाम सूरज मंडल, राजू दास, बबलू दास, विनय दास, अक्षय दास, मंटू दास, विजय दास, विष्णु दास, उदय शंकर दास, ओम प्रकाश दास और निसार अंसारी हैं।

एसपी ने कहा कि इस कांड में गिरफ्तार उदय शंकर पुलिस को साइबर अपराधियों की सूचना देता था।दूसरी तरफ साइबर अपराधियों को पुलिस के आने की जानकारी देकर पैसा भी वसूलता था। इस तरह से वह एक साथ दो तरह से फायदा उठा रहा था। कहा कि साइबर अपराधियों के ठगी के तरीके बदल रहे हैं।लोगों को सावधान रहना चाहिए।

कहा कि साइबर अपराधी फर्जी बैंक अधिकारी बनकर लोगों को फोन करते हैं। उन्हें बताते हैं कि उनका एटीएम बंद होने वाला है. इसके अलावा केवाइसी अपडेट कराने के नाम पर भी ठगी करते हैं। इन अपराधियों द्वारा साइबर ठगी के लिए गूगल पे का भी सहारा लिया जाता है. इसलिए लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है।