झारखण्ड में कांग्रेस विधायक अनूप सिंह,प्रदीप यादव सहित कई लोगों के घर इनकम टैक्स की छापेमारी

राँची।झारखण्ड में केन्द्रीय एजेंसियों की सख्ती जारी है। राज्य के मुख्यमंत्री को जहां एक ओर प्रवर्तन निदेशालय ने खनिज लीज घोटाला मामले में समन भेजा है।वहीं, अब बेरमो से कांग्रेस विधायक कुमार जयमंगल सिंह उर्फ अनूप सिंह ,प्रदीप यादव के घर आईटी की छापेमारी आज यानि शुक्रवार को अहले सुबह से शुरू हो गई है।बताया जा रहा है कि विधायक कुमार जयमंगल सिंह के राँची,बेरमो स्थित ढोरी स्टाफ क्वार्टर आवास पर दर्जनों के संख्या में इनकम टैक्स के अधिकारी पहुंचें है।विधायक कुमार जयमंगल सिंह के आवास के मुख्य द्वार बंद कर आवास के अंदर जांच पड़ताल कर रहे है।साथ ही मिली जानकारी के अनुसार कांग्रेस विधायक प्रदीप यादव के राँची स्थित आवास पर भी आईटी की छापेमारी चल रही है।

साथ ही इनके गोड्डा स्थित पोड़िहाट आवास पर भी आयकर विभाग की छापेमारी शुरू कर दी है।सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बेरमो के कोल व्यवसायी अजय सिंह सहित कई लोगों के आवास की भी आयकर विभाग के अधिकारी तलाश कर रहे है।राँची में भी कई बड़े व्यव्सायी और अधिकारियों के आवास पर छापेमारी की सूचना है।

खबर के अनुसार आयकर विभाग के अधिकारी सुबह लगभग 7:30 बजे बेरमो से कांग्रेस के विधायक कुमार जयमंगल सिंह के आवास पर पहुंचे।जानकारी यह भी है कि विभाग के अधिकारी कुल आठ गाड़ियों में यहां आए है जिसमें से सात गाड़ी राँचीके बताए जा रहे है वहीं, एक गाड़ी का नंबर प्लेट जमशेदपुर का है।

कोल व्यवसायी अजय सिंह के आवास पर भी छापा

मिली जानकारी के अनुसार बेरमो के चर्चित कोल व्यवसायी अजय सिंह के ढोरी स्टाफ क्वार्टर स्थित आवास संख्या एसबीक्यू 22 में भी आयकर विभाग की टीम छापेमारी कर रही है।इसके साथ ही बेरमो विधायक कुमार जयमंगल के बेरमो आवास पर करीब तीन घंटे से छापेमारी जारी है।साथ ही बता दें कि मामले की जानकारी मिलते ही बेरमो विधायक के आवास पर भारी संख्या में उनके समर्थक और लोग पहुंचे है। ईडी या आयकर विभाग की छापेमारी को लेकर लोगों में संदेह बरकरार है। बेरमो क्षेत्र में विधायक के आवास पर ईडी की छापेमारी की चर्चा जोरों पर फैल रही है।

वहीं कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दो कांग्रेस विधायकों पर ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) और आयकर विभाग ने शुक्रवार को एक साथ कार्रवाई की। कांग्रेस विधायक कुमार जयमंगल सिंह उर्फ अनूप सिंह और प्रदीप यादव के घर और उनसे जुड़े लोगों के ठिकानों पर छापा मारा है। राँची, बोकारो गोड्‌डा में 9 जगहों पर छापे पड़े हैं। यह कार्रवाई कोयले से जुड़ा है।

सरकार गिराने की साजिश मामले में शिकायतकर्ता रहे हैं अनूप सिंह

बता दें बेरमो के विधायक कुमार जयमंगल उर्फ अनूप सिंह पिछले दो वर्षों से चर्चा में है। विधायकों की खरीद बिक्री की कोशिश और सरकार गिराने की साजिश रचने के मामले में उन्होंने राँची के कोतवाली थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई थी। कोलकाता में गत 30 जुलाई को 48 लाख रुपये नगदी के साथ गिरफ्तार झारखण्ड के 3 विधायकों के मामले में भी अनूप सिंह ने राँची के अरगोड़ा थाने में जीरो एफआईआर दर्ज करा कर यह सनसनी फैला दी थी कि उन्हें भी झारखण्ड की हेमंत सरकार गिराने के लिए 10 करोड़ रुपये व मंत्री पद का ऑफर दिया गया था। फिलहाल सभी मामले अनुसंधान के अधीन हैं।