Ranchi: बुंडू के पांगुरा गांव में रामदास मांझी के घर आयकर विभाग का छापा, अधिकारी और पुलिस को देखकर गांव में पसरा रहा सन्नाटा

राँची। बुंडू थाना क्षेत्र के पांगुरा गांव में बुधवार को रामदास मांझी के घर आयकर विभाग द्वारा छापामारी की गई।छापामारी सुबह 7 बजे से देर शाम तक चली। सूत्रों के अनुसार छापामारी टीम में पटना बिहार के साथ-साथ धनबाद की भी टीम शामिल है। छापामारी में क्या बरामद हुआ और किस विषय में छापामारी की गई,इस संबंध में छापामारी टीम कुछ भी बताने को तैयार नहीं थी। पत्रकारों द्वारा बार-बार पूछने पर भी टीम द्वारा कुछ भी खुलासा नहीं किया गया।वहीं कुछ लोगों का कहना है कि बुंडू के ही कोडदा गांव में लगभग चौदह सौ एकड़ भूमि की ख़रीद काफ़ी कम दाम में रामदास मांझी द्वारा की गई थी। बाद में पुरे ज़मीन को अत्यधिक ऊंचे दाम पर किसी कंपनी को बेच दी गई थी। बताया जाता है कि छापामारी संभवत इसी सिलसिले में की गई है। टीम के सदस्यों द्वारा जरूरी कागजातों को खंगाला गया। बताया जा रहा है कि यह रामदास मांझी का पुश्तैनी मकान है। विगत कई वर्षो से रामदास मांझी राँची में आलीशान मकान बनाकर सपरिवार के साथ रह रहे हैं।

इधर सुबह पांच-सात कार में अधिकारी पहुंचे थें। बाद में इसी टीम द्वारा बुंडू के मांझीटोली में भी एक परिवार से पूछताछ की गई। शाम लगभग सात बजे टीम द्वारा छापामारी समाप्त हुई। लेकिन टीम द्वारा रामदास मांझी और उनकी पत्नी को अपने साथ ले ज़ाया गया। पत्रकारों द्वारा पुछने पर टीम के एक सदस्य ने कहा कि उन्हें राँची उनके मकान पर छोड़ दिया जायेगा। दूसरी ओर टीम द्वारा साथ आए ज़ैप के जवानों की मदद से रामदास मांझी के ख़ाली हो गए मकान में ताला भी जड़ा गया। ग्रामीणों के अनुसार टीम चुपके से पत्रकारों से बचते हुए परिवार के और भी कई सदस्य को अपने साथ ले गई। टीम के साथ कार में जा रहे रामदास मांझी ने कहा कि वे लोग टीम के साथ उनका राँची स्थित घर जा रहे हैं। मामला आख़िर है क्या पुछने पर कोई भी कुछ भी बताने को तैयार नहीं था। सबने चुप्पी साध रखी थी। सुबह से शाम तक चले इस छापामारी के दौरान पुरे गांव रहस्यमयी ढंग से गांव में सन्नाटा पसरा रहा। लोग सवालिया नज़रों से एक दुसरे को मात्र देख रहे थें। छापामारी टीम ने छापामारी के दौरान ग्रामीणों को तो सामने भटकने नहीं दिया लेकिन मौक़े पर पहुंचे पत्रकारों के सवालों से बचने का हर संभव प्रयास टीम द्वारा की गई।

इधर राँची के गणपत नगर चुटिया में भी मांझी और उनके रिश्तेदारों के घर छापेमारी हुई है।

रिपोर्ट: संजोग जायसवाल, बुंडू