Lockdown: खत्‍म होगा वीकेंड लॉकडाउन, ब‍िहार की तर्ज पर झारखण्ड में भी खुलेंगे स्‍कूल ?

राँची। झारखण्ड में काफी समय से कोरोना गाइडलाइन में कोई बदलाव नहीं क‍िया गया है। अनलॉक-5 को ही लंबे समय से जारी रखी है।अब ऐसी उम्‍मीद की जारी है क‍ि सरकार सावन के इस मह‍िने में 31 जुलाई के बाद छूट का दायरा बढ़ा सकती है। कोरोना के मामले में लगातार कमी को देखते हुए ऐसे कयास लगाए जा रहे है।अनलॉक 6 में कोरोना गाइडलाइन में अत‍िर‍िक्‍त छूट की संभावना बन रही है। अब इस पर अंत‍िम फैसला सरकार को ही लेना है।

अनलॉक 6 में स्‍कूल व कोच‍िंग खुलने के बढ़े आसार

इधर स्‍कूल व कोच‍िंग बंद होने से संचालकों को आर्थ‍िक नुकसान तो हो ही रहा है। इससे भी बड़ा नुकसान बच्‍चों को हो रहा है। उनके भव‍िष्‍य पर अंधकार के बादल छाए हुए है।वहीं पड़ोसी राज्‍य ने इसे ही देखते हुए स्‍कूलों को खोलने का न‍िर्णय सुनाया था। ब‍िहार में 12 जुलाई से ही व‍िद्यालय खुल गए है। स्‍कूल माल‍िकों के साथ-साथ पैरेंट्स की भी यही ड‍िमांड है क‍ि अब इसमें देर न हो। ब‍िहार की तर्ज पर, सरकार झारखण्ड में भी स्‍कूल खोलने की अनुमत‍ि दें

31 जुलाई के बाद सरकार में कर सकती ये बड़ा बदलाव

31 जुलाई के बाद सरकार से उम्मीद है कि संपूर्ण लाकडाउन खत्म हो जाएगा। साथ ही बच्‍चों के भव‍िष्‍य को देखते हुए गाइडलाइन के साथ स्‍कूल व कोच‍िंंग खोलने की अनुमत‍ि भी सरकार की ओर से म‍िलने की पूरी संभावना जताई जा रही है। वहीं वीकेंड लॉकडाउन की वजह से पार्कों की आमदनी में ग‍िरावट आई है। आमदनी कम होने की वजह से पार्क कर्मचारियों को समय पर वेतन भी नहीं मिल पा रहा है। इधर कुछ लोगों का कहना है आनलाक-6 में संडे का संपूर्ण लाकडाउन खत्म हो जाए।वहीं कुछ लोगों का मत है सरकार हड़बड़ी में कोई ऐसा फैसला ना ले जो आगे चलकर मुसीबत बने।इसका उदाहरण कोरोना की दूसरी लहर में दिखा है।

रेस्टोरेंट और माॅॅल की बिक्री पर भी पड़ रहा असर

संपूर्ण लाकडाउन की वजह से रेस्टोरेंट और माल की बिक्री पर भी असर पड़ रहा है। अमूमन लोग रविवार को अपने परिवार के साथ रेस्टोरेंट में भोजन के लिए निकलते हैं। संपूर्ण लाकडाउन की वजह से अब निकलना हो नहीं पा रहा है। रेस्टोरेंट-होटल संचालकों के साथ ही लोगों का भी यह मानना है कि थोड़ी रियायत के साथ अब संपूर्ण लाकडाउन खत्म कर देना चाहिए। कोविड प्रोटोकाल का पालन तो लोग कर रही रहे हैं। शापिंग माल जाना बच्चों और युवाओं को काफी पसंद है। हर जगह बंद होने की वजह से यहां भी नहीं जा पा रहे हैं। दिव्या सहाय का कहना है कि कम से कम शाम सात बजे तक ही रविवार को छूट मिल जाए तो काफी बेहतर होगा। युवा तो वैसे ही कोविड के नियमों का पालन कर रहा है।अब सरकार क्या फैसला लेती है इंताजर करें।