DEOGHAR:लॉकडाउन में पुलिस ने 8 साइबर अपराधी को लॉक किया,कई खातों से लाखों रुपये ठगी कर निकाला था…

देवघर।आइसीआइसीआइ बैंक के 59 खातों से हुई एक करोड़ की ठगी करने की घटना में शामिल 8 साइबर अपराधियों को देवघर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।गिरफ्तार हुए साइबर अपराधियों में अजीत मंडल,चेतलाल मंडल,शमीम अख्तर,राजू मंडल, मुकेश मंडल, कृष्णा मंडल, लल्लू कुमार और दिनेश कुमार शामिल हैं।पुलिस ने इन सवाल अपराधियों के पास से 29 मोबाइल,एक लैपटॉप,120 लाख रुपया सहित कई अन्य सामान बरामद किये गये हैं।बताया गया कि आइसीआइसीआइ बैंक के देश के अलग-अलग भागों के 59 ग्राहकों के खाते से एक करोड़ से अधिक रुपये की निकासी कर ली गयी थी इसको लेकर आइसीआइसीआइ बैंक की देवघर शाखा के प्रबंधक चैतन्य कुमार ने साइबर थाना में इस संबंध में प्राथमिकी दर्ज करायी थी।

मामला दर्ज होने के बाद देवघर एसपी पीयूष पांडे के द्वारा डीएसपी साइबर अपराध के नेतृत्व में पुलिस टीम का गठन किया गया था. पुलिस ने तकनीकी सहायता के मदद से घटना में शामिल 8 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया।जानकारी के अनुसार साइबर अपराधियों ने खाताधारकों को फोन करके खुद को बैंक अधिकारी बताया. केवाइसी अपडेट करने के नाम पर सभी लोगों से उनकी डिटेल ले ली और खाते से पैसे निकाल लिये।फोन कर चेतावनी दिया जाता था,यदि केवाइसी अपडेट नहीं करेंगे, तो खाता बंद हो जायेगा. जिन लोगों के खाते से पैसे उड़ाये गये, वे देश के कई राज्यों के हैं।आइसीआइसीआइ बैंक के अलग-अलग जगहों के 74 ग्राहकों को साइबर अपराधियों ने फोन किया था।

इनमें से 59 लोगों की डिटेल लेकर उनके खाते से पैसे निकाल लिये गये। जिन नंबरों से साइबर अपराधियों के द्वारा कॉल किया गया था उनका लोकेशन देवघर में मिला था।