Ranchi:ईडी ऑफिस पहुंची आईएएस पूजा सिंघल,होगी पूछताछ

राँची। ईडी ने आईएएस पूजा सिंघल के करीब 25 ठिकानों पर दो दिन तक छापेमारी की। इस दौरान 19.31 करोड़ रुपये और 300 करोड़ के दस्तावेज जब्त किये गये इस मामले में ईडी ने आईएएस पूजा सिंघल को पूछताछ के लिए नोटिस भेजा था। जिसके बाद ईडी ऑफिस में आज यानि मंगलवार को आईएएस पूजा सिंघल पहुंची है। जहां ईडी पूजा सिंघल से पूछताछ कर रही है। इसको लेकर झारखण्ड ईडी ऑफिस को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया ।मिली जानकारी के मुताबिक IAS  पूजा सिंघल से ईडी ऑफिस में पूछताछ शुरू हो गयी है।ईडी ऑफिस में पति अभिषेक झा और सीए सुमन कुमार भी मौजूद है।

पति अभिषेक झा से पूछताछ हुई थी:

ईडी ने दूसरे दिन भी यानि सोमवार को आईएएस पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा को ईडी के एयरपोर्ट स्थित ऑफिस में बुलाकर सीए सुमन कुमार के आमने सामने बैठाकर पूछताछ की थी. इससे पहले रविवार को भी पूछताछ की गई थी.

बरामद करोड़ों रुपये के स्रोत के बारे में नहीं बता पाये सुमन कुमार:

इडी की पूछताछ में सीए सुमन कुमार बरामद करोड़ों रुपये के स्रोत के बारे में नहीं बता पाये थे. उसके बाद शनिवार की शाम उसे गिरफ्तार कर लिया गया. विशेष न्यायाधीश प्रभात कुमार शर्मा की अदालत ने इडी के आवेदन पर विचार करने के बाद आरोपी को पांच दिनों की रिमांड पर लेने की स्वीकृति दी. साथ ही 12 मई को पेश करने को कहा. इडी की ओर से विशेष पीपी बीएमपी सिंह ने 10 दिनों के लिए रिमांड की मांग की थी. देर रात इडी ने सीए सुमन को बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा भेज दिया. बता दें कि सीए के घर और दफ्तर के पते पर दर्जन भर से ज्यादा कंपनियां निबंधित हैं. सीए सुमन के भाई पवन कुमार सिंह कई कंपनियों में निदेशक हैं.

जारी निवेश संबंधी जानकारियां आईं सामनेः

जानकारी के मुताबिक आईएएस पूजा सिंघल के सीए सुमन कुमार के बूटी मोड़ स्थित सोनाली अपार्टमेंट से 17.49 करोड़ कैश बरामद हुआ था, इसके अलावा डांगरा टोली स्थित ईस्टर्न मॉल में मौजूद सुमन कुमार के ऑफिस से 29.70 लाख रुपया मिला है. गौरतलब है कि प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट 2002 के तहत जांच के दौरान जूनियर इंजीनियर राम विनोद सिन्हा ने बताया था कि खूंटी जिला प्रशासन मनरेगा में 5% कमीशन लेता था. साल 2007 से 2013 के बीच पूजा सिंघल डीसी के रूप में चतरा, खूंटी और पलामू में पदस्थापित थीं. इस दौरान उन पर कई वित्तीय गड़बड़ियों के आरोप लगे थे. इसी दौरान पूजा सिंघल और उनके पति अभिषेक के खाते में 1.43 करोड़ नगद भी जमा हुए थे.

एलआईसी में निवेश के बारे में भी मिली

जानकारीः पूजा सिंघल ने साल 2005 से 2013 के बीच एलआईसी की 13 पॉलिसी खरीदी थी और बतौर प्रीमियम 80.81 लाख रुपए जमा किए थे, लेकिन पॉलिसी मेच्योर होने से पहले ही पूरे पैसे निकाल लिए थे, उस समय उन्हें 84 लाख मिले थे. पूजा सिंघल ने साल 2015 से 2017 के बीच चार्टर्ड अकाउंटेंट सुमन कुमार और उनकी अलग-अलग कंपनियों में अलग-अलग समय में 16.57 लाख रुपये भी ट्रांसफर किए थे.