लातेहार:पंचायत समिति सदस्य के घर भीषण डकैती, परिजनों को बंधक बनाकर लूट ली 10 लाख की संपत्ति,पुलिस छानबीन में जुटी…

 

लातेहार।झारखण्ड के लातेहार में सदर थाना क्षेत्र के सोहदाग गांव में बीती रात पंचायत समिति सदस्य रेशमा बानो के घर भीषण डकैती हुई।डकैतों ने लगभग डेढ़ घंटे तक पंचायत समिति सदस्य समेत उनके परिवार के सदस्यों को बंधक बनाकर लूटपाट की। इस दौरान लगभग 10 लाख रुपए की संपत्ति की लूटपाट हुई है। घटना की जानकारी मिलने के बाद बुधवार को पुलिस की टीम घटनास्थल पर पहुंचकर पूरे मामले की छानबीन कर रही है।

मिली जानकारी के अनुसार,सदर थाना क्षेत्र के सोहदाग गांव में बीती रात पंचायत समिति सदस्य रेशमा बानो तथा उनके परिवार के अन्य सदस्य अपने घर में बैठकर कुछ काम कर रहे थे।इसी दौरान रात लगभग 7:30 बजे हथियारबंद डकैत घर के पास आए और दरवाजा खुलवाने लगे। घर की एक महिला ने जब दरवाजा खोला तो नकाबपोस लोगों को देखकर डर गई और चिल्लाने लगी।परंतु डकैतों ने महिला को धक्का देकर घर के अंदर कर दिया और घर में उपस्थित पंचायत समिति सदस्य रेशमा बानो समेत अन्य लोगों को हथियार के बल पर कब्जे में ले लिया।इसके बाद डकैतों ने आराम से लगभग डेढ़ घंटे तक घर में लूटपाट की।

पंचायत समिति सदस्य रेशमा बानो ने बताया कि घटना के समय घर में परिवार के चार सदस्य उपस्थित थे।उनके ससुर मोहम्मद कलीम मियां इलाज कराने बाहर गए थे।डकैतों ने सभी लोगों को कब्जे में ले लिया और घर में रखे पैसे तथा जेवरात लूटकर अपने साथ ले गए।उन्होंने बताया कि कम से कम 10 लाख रुपए की संपत्ति की लूटपाट हुई है।

पंचायत समिति सदस्य की सास सुमीना बानो ने बताया कि डकैत जब उनके घर के पास आए और दरवाजा खुलवाया तो देखकर वह चिल्लाने लगी।इस पर डकैतों ने उन्हें जोर से धक्का दिया जिससे वह गिर पड़ी।धक्का लगने के कारण उन्हें चोट भी आई। उन्होंने बताया कि डकैतों ने उनके बेटे के साथ मारपीट भी की। उन्होंने कहा कि लगभग 6 की संख्या में डकैत आए थे।इनमें पांच डकैत घर में घुस गए तथा एक डकैत बाहर था।उन्होंने बताया कि सभी डकैतों के पास पिस्टल था।सुमीना बानो ने बताया कि उन्हें कुछ लोगों पर शक भी है।

पंचायत समिति सदस्य रेशमा बानो का परिवार इलाके में संपन्न परिवार में गिना जाता है। रेशमा बानो के ससुर मोहम्मद कलीम मियां खेती के साथ-साथ व्यवसाय भी करते हैं।कलीम मियां नेवाड़ी पंचायत के पंचायत समिति सदस्य भी रह चुके थें। परंतु इस बार पंचायत समिति का पद महिला के लिए आरक्षित होने के कारण उन्होंने अपनी बहू को चुनाव लड़वाया था। जिसमें उनकी बहू पंचायत समिति सदस्य चुनी गई थी।कलीम मियां का प्रभाव अपने इलाके में अच्छा खासा है।मंगलवार को ही कलीम मियां अपने घर से फैजाबाद जाने के लिए निकले थे।परंतु इसी बीच घर में डकैती हो गई।

लातेहार थाना क्षेत्र का सोहदाग गांव अत्यंत सुदूरवर्ती गांव में से एक है।इस गांव तक जाने के लिए अभी भी ग्रामीणों को दो नदी को पर करना पड़ता है। नदी में पुल नहीं रहने के कारण लोगों को गांव तक आने-जाने में भी भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है।कुछ वर्ष पूर्व तक तो यह गांव नक्सलियों का गढ़ माना जाता था।इस इलाके में नक्सलियों का जमावड़ा हमेशा लगा रहता था। हालांकि पुलिस प्रशासन की सक्रियता के बाद नक्सलियों का प्रभाव इस इलाके में काफी हद तक कम हो गया है।सड़क का निर्माण भी किया गया परंतु नदी में पुल नहीं रहने के कारण गांव तक पहुंचने में काफी परेशानी होती है।

इधर घटना की जानकारी होने के बाद लातेहार पुलिस इंस्पेक्टर आशुतोष कुमार के निर्देश पर सब इंस्पेक्टर गौरव कुमार के नेतृत्व में पुलिस की टीम ने घटना स्थल पर पहुंचकर पूरे मामले की छानबीन शुरू कर दी है।पुलिस के अधिकारियों का कहना है कि घटना में शामिल अपराधियों की गिरफ्तारी जल्द ही होगी।