Ranchi: कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए गांव में एंटीजन टेस्ट अभियान, प्रखंडों में घर-घर सर्वे और जांच शुरू

राँची। जिला के ग्रामीण इलाकों में व्यापक तरीके से कोरोना संक्रमण के रोकथाम की शुरुआत कर दी गई है। कोविड संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए गहन सर्वे और जांच का कार्य पंचायत स्तर से शुरू हो चुका है।

घर-घर पहुंच रही पंचायत टास्क फोर्स की टीम

राँची जिला के विभिन्न प्रखंडों में पंचायत टास्क फोर्स की टीम, सर्वे और जांच के लिए घर-घर पहुंच रही है। इस टीम में सहिया, आंगनबाड़ी सेविका, एएनएम, जेएसएलपीएस की सखी मण्डल, महिला स्वयं सहायता समूह की दीदी हैं।टीम के द्वारा घर के सभी सदस्यों का तापमान थर्मल स्कैनर अथवा थर्मामीटर से नोट किया जा रहा है। साथ ही 40 वर्ष से ऊपर के व्यक्ति का ऑक्सीजन सैचुरेशन भी टीम माप रही है।

टीम कर रही है RAT टेस्टिंग

सर्वे के दौरान किसी व्यक्ति में कोविड के लक्षण पाए जाने या उस परिवार में कोई भी सदस्य कोविड संक्रमित मिलने पर टीम द्वारा तुरंत रैपिड एंटीजन टेस्ट किट द्वारा जांच की जा रही है। गांव में किसी परिवार में कोई सदस्य प्रवासी है या परिवार में पिछले 1 महीने में किसी की मृत्यु हुई है तो घर के सभी सदस्यों का RAT टेस्ट टीम द्वारा किया जा रहा है।

आपको बताएं कि राँची जिला में गांव में कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए कम्युनिकेशन प्लान बनाया गया है। इसके तहत पंचायत स्तर पर रैपिड एंटीजन टेस्ट के लिए दो अलग-अलग टीमें गठित की गई है। एक टीम घर-घर सर्वे और जांच कर संक्रमित की पहचान कर उन्हें कोविड केयर सेंटर अथवा होम आइसोलेशन में रखने का कार्य कर रही है। टीम को जांच के बाद गंभीर लक्षण वाले संक्रमित व्यक्ति को एंबुलेंस से अस्पताल भेजने का निदेश दिया गया है।