गिरिडीह पुलिस के हत्थे चढ़ा आधा दर्जन साइबर अपराधी,एक अपराधी ने निगल गया सिमकार्ड,डॉक्टर ने साइबर अपराधी के पेट से निकाला सिम…..

 

गिरिडीह।झारखण्ड के गिरिडीह जिले की पुलिस ने इस बार आधा दर्जन साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार अपराधी काफी शातिर हैं और लोगों को मातृत्व लाभ दिलवाने का झांसा देकर 6300 रुपया देने का लालच देते थे।इनके द्वारा पहले लोगों को फोन किया जाता था।फिर रिमोर्ट एक्सेस एप्प जैसे टीम व्यूअर,एनी डेस्क लोड करवाया जाता फिर इसी एप्प के माध्यम से लोगों को अपना निशाना बनाया जाता था।

यह जानकारी गिरिडीह एसपी दीपक कुमार शर्मा ने दी है।एसपी ने बताया कि उन्हें यह सूचना मिली थी कि कुछ साइबर अपराधी गांडेय व बेंगाबाद में सक्रिय हैं और एक स्थान पर बैठकर लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं।इस सूचना पर साइबर डीएसपी संदीप सुमन के नेतृत्व में एक टीम गठित की गई।टीम ने छापेमारी की और छह अपराधी को गिरफ्तार किया।हालांकि एक अपराधी भागने में सफल रहा।

एसपी ने बताया कि पुलिस की टीम ने जब छापेमारी की तो भीम मंडल नामक अपराधी सिमकार्ड ही निगल गया।सिमकार्ड निगलने के बाद पुलिस की टीम ने डॉक्टर से परामर्श ली और चिकित्सक की मदद से सिमकार्ड को निकाला गया।

एसपी टीपक कुमार शर्मा ने बताया कि पकड़े गए अपराधियों ने साइबर ठगी में अपनी संलिप्तता स्वीकार की है। इनलोगों ने बताया कि ये सभी मातृत्व लाभ, रैंडम नंबर पर सीरियल कॉल कर खुद को बिजली विभाग का अधिकारी बता कर बिजली काटने का भय दिखाकर, बिजली मित्र के माध्यम से लोगों का ई-वॉलेट नंबर जुगाड़ करने के बाद उन्हें फोन कर ठगी करते थे।इतना ही नहीं गर्लफ्रेंड व्हट्सएप एप्प, डाक पे एप के माध्यम से इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के ग्राहकों से भी ठगी करते थे।

पुलिस द्वारा गिरफ्तार अभियुक्तों में बेंगाबाद थाना क्षेत्र के मानसिंहडीह निवासी राहुल कुमार मंडल (पिता रंजीत मंडल), चंदन कुमार (पिता प्रदीप मंडल), मंडाडीह निवासी कृष्णा साव (पिता रीतलाल साव), गांडेय थाना इलाके के मरगोडीह निवासी भीम मंडल (पिता छत्रधारी मंडल), असानबोनी निवासी विनोद मंडल (पिता मोहन मंडल) और मुकेश मंडल (पिता विजय मंडल) शामिल हैं। इनके पास से 27 मोबाइल फोन और 32 सिमकार्ड बरामद किया गया है। इस कार्रवाई में अहिल्यापुर के जोरासिमर निवासी राजेंद्र मंडल (पिता दुलार मंडल) फरार चल रहा है।

गिरिडीह एसपी दीपक कुमार शर्मा ने बताया कि पिछले दो माह से साइबर अपराध के खिलाफ कार्रवाई लगातार की जा रही है। इस दौरान 57 अपराधी पकड़े गए हैं।इन अपराधियों द्वारा किए गए लाखों की ठगी का भी खुलासा हुआ है।एसपी ने बताया कि जिला को साइबर अपराधियों से मुक्त कराना पहली प्राथमिकता है।

एसपी ने बताया कि सभी अपराधियों को सीआईडी झारखण्ड के द्वारा जारी प्रतिबिंब ऐप की सहायता से पकड़ा गया है।एसपी ने बताया कि प्रतिबिंब एप्लीकेशन के माध्यम से प्राप्त मोबाइल नंबरों से गिरिडीह जिला में अब तक 19 साइबर अपराधियों की गिरफ्तारी की जा चुकी है तथा उनके पास से कुल 71 मोबाइल फोन तथा 106 सिम कार्ड जप्त किए गए हैं।आगे भी कार्रवाई जारी है।