झारखण्ड में साइबर अपराधियों के खिलाफ गिरिडीह पुलिस ने अबतक की सबसे बड़ी कार्रवाई की है,एक साथ 20 गिरफ्तार….

 

गिरिडीहझारखण्ड में साइबर अपराधियों के खिलाफ गिरिडीह पुलिस ने अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई की है।गिरिडीह एसपी दीपक कुमार शर्मा के द्वारा गठित स्पेशल टीम ने गुप्त सूचना के आधार पर अलग-अलग थाना क्षेत्रों में छापेमारी कर एक साथ 20 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार करने में सफलता पाई है।बता दें एक बार में 20 साइबर अपराधियों की गिरफ्तारी पूरे झारखण्ड में पहली बार गिरिडीह जिले में हुई है। गिरफ्तार साइबर अपराधियों के पास से पुलिस ने 27 मोबाइल फोन, 50 सिम कार्ड, 6 एटीएम कार्ड, 4 मोटरसाइकिल,दो कार और 1 लाख 38 हजार 100 रुपये नकद बरामद किए हैं।

जिन साइबर अपराधियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया गया है, उनमें जमुआ थाना क्षेत्र के बेहराडीह का विकास मंडल, मनोहर मंडल,अजय मंडल, जमुआ थाना क्षेत्र के बघेडीह का अजनबी मंडल, देवघर जिला के पथरोल का मेराजुद्दीन अंसारी, गांडेय थाना क्षेत्र के प्रहरीडीह का शराफत अंसारी, बेंगाबाद थाना क्षेत्र के साठीबाद बाद का भिखलाल मंडल, सुरेंद्र कुमार मंडल, कृष्णा कुमार मंडल, ओमप्रकाश मंडल, गांडेय थाना क्षेत्र के गांडेय का दीपू कुमार साव, बेंगाबाद के साठीबाद का प्रदीप मंडल, गांडेय थाना क्षेत्र के मोहनडीह का सुमन कुमार शर्मा, बेंगाबाद थाना क्षेत्र के सोनबाद का सुभाष राय, देवघर जिला के मधुपुर के लखना मोहल्ला का मो. इकराम अंसारी, देवघर के सारवां का रियाज अंसारी, जावेद अंसारी, जाबिर अंसारी, गांडेय थाना क्षेत्र के ओझाड़ीह का शेख गुड्डू और गांडेय के ही रकसकुटों का डब्लू कुमार तुरी शामिल है।

शनिवार को गिरिडीह के एसपी दीपक कुमार शर्मा ने प्रेसवार्ता कर पूरी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ये सभी गिरफ्तार साइबर अपराधी गर्भवती महिलाओं को मोबाइल पर कॉल करके उन्हें मातृत्व लाभ राशि दिलाने का झांसा देकर,अपने आप को बैंक अधिकारी बताकर, एनीडेस्क, टीम व्यूवर आदि का लिंक भेज कर लोगों से रिमोट एक्सेस ऐप इंस्टॉल करवाते थे और फिर ठगी करते थे।साथ ही साथ गूगल पर फर्जी कोरियर कंपनी का ऐड बनाकर उसमें अपना मोबाइल नंबर और हेल्पलाइन नंबर डालकर भी ठगी करते थे। इसके अलावा कोलकाता से फर्जी सिमकार्ड लेकर भी ठगी करते थे।

गिरिडीह एसपी दीपक कुमार शर्मा ने बताया कि साइबर क्राइम को लेकर गुप्त सूचना मिली थी कि जमुआ थाना क्षेत्र के बेहराडीह में कुछ साइबर अपराधी फर्जी सिम का प्रयोग करते हुए लोगों को ठगने का काम कर रहे हैं।जिसके बाद साइबर डीएसपी संदीप सुमन समदर्शी के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया,जिसमें पुअनि श्याम बाबू राठौर, रोशन कुमार, सरोज मंडल, सुबह डे, गौरव कुमार, संजय मुखियार, गजेंद्र कुमार, साकेत वर्मा, सौरभ सुमन, जितेंद्र नाथ महतो, सुरेश यादव, आशुतोष कुमार रंजन को शामिल किया गया।इस दौरान टीम ने पहले बेहराडीह में छापेमारी कर 4 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया और इन लोगों के निशानदेही पर फर्जी सिम के खरीद-बिक्री का काम करने वाले एक साइबर अपराधी मेराजुद्दीन अंसारी को बेंगाबाद थाना क्षेत्र के डाक बंगला चौराहा के समीप से गिरफ्तारी किया गया । साथ ही जब मेराजुद्दीन से पूछताछ की गई तो इसने अपने साथियों का नाम बताया। इसके बाद अलग-अलग थाना क्षेत्र में छापामारी कर 16 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है।इस तरह से कुल 20 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया।

प्रतिबिम्ब एप से अबतक गिरिडीह पुलिस ने 107 अपराधी को दबोचा है

एसपी दीपक कुमार शर्मा ने बताया कि प्रतिबिम्ब ऐप जबसे राज्य में शुरू हुई है।उसके बाद 17 नवम्बर से अबतक साईबर अपराधियों के खिलाफ गिरिडीह पुलिस ने ताबड़तोड़ कार्रवाई की है।पुलिस ने प्रतिबिम्ब ऐप के माध्यम से 107 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है,वहीं 254 मोबाइल,करीब 14 लाख नगदी और 19 बाइक,तीन कार सहित अन्य समान बरामद की गई है।

वहीं एसपी ने बताया कि बीते चार महीने में गिरिडीह पुलिस ने कुल 148 साइबर अपराधियों को सलाखों के अंदर भेजा है। 343 मोबाइल,383 सिम,23 वाहन जब्त सहित अन्य समान बरामद किया है।